पीएम मोदी की इस स्कीम में करें निवेश, सालाना 12 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 2 लाख रुपए

punjabkesari.in Sunday, Oct 18, 2020 - 05:13 PM (IST)

नई दिल्ली: मौजूदा समय में हैल्थ और लाइफ इंश्योरेंस का महत्व काफी बढ़ गया है। कोरोना महामारी की वजह से करीब एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है लेकिन उनमें से बहुत कम लोग होंगे जिन्होंने लाइफ इंश्योरेंस करवाया होगा। इंश्योरेंस के प्रीमियम के कारण लाखों लोग लाइफ इंश्योरेंस नहीं ले पाते। लेकिन प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक ऐसी योजना हैं जहां गरीब लोगों को मात्र एक रुपया महीने पर मिलती है और लाखों रुपयों का फायदा पहुंचाती है।

सलाना प्रीमियम 12 रुपए
इस बीमा योजना नाम प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना है और यह एक एक्सीडेंटल इंश्योरेंस पॉलिसी है। यह पॉलिसी 1 जून से 31 मई के आधार पर चलती है। इसका सलाना प्रीमियम 12 रुपए है मतलब आपको सिर्फ एक महीने में एक रुपया जमा करना होता है।

जानें पॉलिसी के फायदे
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में सालाना सिर्फ 12 रुपए के खर्च में एक्सिडेंटल और डिसएबिलिटी कवर दिया जाता है। पॉलिसीहोल्डर की मौत होने या फिर 100 फीसदी डिसेबल होने की स्थिति में दो लाख रुपए दिए जाते हैं। दुर्घटना में अगर बीमाधारक विकलांग होता है तो उसे 1 लाख रुपए का मुआवजा मिलता है। 18 साल से लेकर 70 साल तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकता है।

बीमा लेने के लिए पूरी करें ये शर्ते
पॉलिसी लेने से पहले आपकों बैंक में एक अकाउंट खुलवाना होगा। उस खाते में आपका प्रीमियम कटने के अलावा घायल या डिसेबल होने की स्थिति में मुआवजा भी आएगा। मौत होने पर नॉमिनी को सभी रुपए दिए जाएंगे। ध्यान रखें कि 70 साल की उम्र पूरी होने के बाद यह बीमा खत्म हो जाता है। पीएमएसबीवाई में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कि‍सी भी नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन किया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News