सितंबर में अहमदाबाद में PM मोदी और आबे रखेंगे बुलेट ट्रेन की आधारशिला

punjabkesari.in Thursday, Aug 03, 2017 - 09:56 AM (IST)

नई दिल्लीः पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट की दिशा में केंद्र सरकार एक और कदम बढ़ाने जा रहा है। इसके साथ ही देश में पहली बुलेट ट्रेन का सपना साकार होता नजर आएगा। अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलने वाली देश की पहली बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट पर निर्माण कार्य की शुरुआत अगले महीने से हो जाएगी।

ट्रेन की स्पीड
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी पीएम शिंजो आबे मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखेंगे। अगले महीने शिंजो आबे की भारत यात्रा के दौरान अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखी जाएगी। मुंबई-अहमदाबाद के बीच चलने वाली यह हाई स्पीड ट्रेन यात्रियों के लिए 2023 से शुरू करने का टारगेट है। रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने लोकसभा में एक लिखित प्रश्न के जवाब में यह जानकारी दी। यह बुलेट ट्रेन 350 किलोमीटर/घंटा के हिसाब से चलेगी। रेलवे मंत्री ने सदन में बताया कि इस प्रोजेक्ट में काम करने के लिए 4 हजार भारतीय इंजीनियरों को ट्रेनिंग दी जानी है, जिनमें से 137 की ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है। उन्होंने बताया कि अहमदाबाद में ही ट्रेनिंग सेंटर खोला गया है।
PunjabKesari
2015 में हुआ था दोनों देशों में समझौता
भारत और जापान के बीच बुलेट ट्रेन को लेकर 2015 में मेमोरेंडम साइन किया गया था। इसके तहत जापान में टोक्यो से कोब से बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन की तर्ज पर मुंबई से अहमदाबाद के बीच ट्रेन चलाने का प्रस्ताव मंजूर किया गया था। नवंबर, 2016 में प्रधानमंत्री मोदी ने अपने जापान दौरे के दौरान इस बुलेट ट्रेन में सफर किया था। उसी ट्रेन की टेक्नोलॉजी को भारत में इस्तेमाल किया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News