मोदी ने किया 34,555 करोड़ की रिफाइनरी का उद्घाटन, पूरा होने में लगे 16 साल

punjabkesari.in Sunday, Feb 07, 2016 - 06:53 PM (IST)

पारादीप: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडियन ऑयल कारपोरेशन (आईओसी )की 34,555 करोड़ रुपए की लागत से तैयार रिफाइनरी को आज राष्ट्र को समर्पित किया। इससे आईओसी एक बार फिर से रिलायंस इंडस्ट्रीज को पीछे छोड़कर देश की सबसे बड़ी रिफाइनरी कंपनी बन गई है। डेढ़ करोड़ टन सालाना क्षमता की पारादीप रिफाइनरी का निर्माण करीब 16 साल में पूरा हुआ है। 

तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 24 मई, 2000 को आईओसी के इस नौंवें संयंत्र की आधारशिला रखी थी।   पारादीप से पहले आईओसी की आठ रिफाइनरियों की कुल क्षमता 5.42 करोड़ टन कच्चे तेल के शोधन की थी। पारादीप के जरिये आईओसी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज को पीछे छोड़ दिया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की गुजरात के जामनगर में दो रिफाइनरियां हैैं जिनकी कुल रिफाइनिंग क्षमता 6.2 करोड़ टन है।   

देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी आईओसी की एक अनुषंगी चेन्नई पेट्रोलियम कार्प लि. भी है जिसके द्वारा परिचालित रिफाइनरियों की कुल शोधन क्षमता 1.15 करोड़ टन है। भुवनेेश्वर से करीब 140 किलोमीटर दूर स्थित पारादीप रिफाइनरी दुनिया की सबसे आधुनिक रिफाइनरियों में से है, जो सस्ते उच्च सल्फर वाले भारी कच्चे तेल का भी प्रसंस्करण कर सकती है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News