गेहूं की पैदावार पर मौसम की मार, महंगी होगी रोटी

punjabkesari.in Tuesday, Jun 07, 2016 - 03:24 PM (IST)

नई दिल्लीः आपका कीचन बजट बढ़ने वाला है क्योंकि रोटी, पाव और पिज्जा ये तीनों ही चीजें महंगी हो सकती हैं। वजह ये है कि पिछले 2 हफ्ते में गेहूं के दाम करीब 70 रुपए क्विंटल बढ़ गए हैं।

बिस्किट हो या नूडल्स, पेस्ट्रीज हों या घर में बनी रोटियां सब आपकी जेब पर भारी पड़ने वाले हैं। देश की थोक मंडियों में गेहूं के दाम 2 हफ्ते में 70 रुपए क्विंटल उछल चुके हैं, वहीं पिछले 2 महीनों की बात करें तो ये बढ़ौतरी 130 रुपए की है। वजह है गेहूं की पैदावार पर मौसम की मार। गेहूं उत्पादन के लक्ष्य को लेकर भी सरकार और फ्लोर मिल मालिकों की राय एक नहीं है। सरकार जहां इस साल करीब साढ़े 9 करोड़ टन गेहूं उत्पादन का अनुमान लगा रही है, वहीं कारोबारियों के मुताबिक करीब 8 करोड़ टन ही पैदावार होगी।

इस साल खुले बाजार में केंद्र सरकार करीब 65 लाख टन गेहूं उतारेगी जो पिछले साल के मुकाबले 30 लाख टन कम होगा। इसको देखते हुए आटा मिल मालिकों ने अभी से ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस देशों से गेहूं के इंपोर्ट करने के कॉन्ट्रैक्ट पर साइन करना शुरू कर दिया है और यहां तक कि 1.5 लाख टन गेहूं को इंपोर्ट करने का इंतजाम भी कर लिया है।

सरकार ने पिछले साल गेहूं के इंपोर्ट पर 25 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी लगाई थी। और, अगर सरकार इसे जल्द नहीं हटाती तो आने वाले दिनो में महंगाई की एक और मार झेलने के लिए तैयार रहना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News