नौकरी जाने पर PF से मिलेगी सैलरी, सरकार ला रही नई योजना

punjabkesari.in Thursday, Mar 29, 2018 - 05:30 PM (IST)

नई दिल्लीः अब नौकरी जाने पर भी आपको सैलरी मिलती रहेगी। ईपीएफओ ने पीएफ खाताधारकों के लिए एडवांस पेंशन देने का प्रस्ताव तैयार किया है, जिसके बाद नौकरी जाने के एक महीने बाद पीएफ खाताधारक 60 फीसदी तक रकम एडवांस के तौर पर निकाल पाएंगे। वहीं 3 महीने बेरोजगार हैं तो 80 फीसदी तक पीएफ रकम निकाल पाएंगे।

इस प्रस्ताव को सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज के सामने रखा जाएगा।गौरतलब है कि पीएफ से निकाले गए एडवांस पैसे को रिफंड नहीं करना होगा। फिलहाल पीएफ फंड से नौकरी जाने के 2 महीने बाद फुल एंड फाइनल सेटलमेंट होता है और अकाउंट बंद कर दिया जाता हैं। इस प्रस्ताव से पीएफ खाता चालू रहेगा और एडवांस में पैसे उठाये जा सकेंगे। वहीं जॉब लगने के बाद वापस खाता सक्रिय हो जाएगा। ईपीएफओ के फिलहाल 5 करोड़ एक्टिव मेंबर्स के लिए ये सुविधा होगी।

ये है योजना
प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्‍साहन योजना अगस्‍त, 2016 में शुरू हुई। इसके तहत सरकार संगठित क्षेत्र में आने वाले नए इम्‍पलाई के लिए पेंशन स्‍कीम में एम्‍पलॉयर्स कंट्रीब्‍यूशन खुद वहन कर रही है। यह कर्मचारी की बेसिक सैलरी+डीए का 8.33% होता है। योजना का फायदा ये है कि एम्‍पलॉयर्स को नए लोगो को नौकरी देने के लिए प्रोत्‍साहन मिलता है, वहीं लोगों के लिए भी नौकरी के मौके बढ़ जाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News