पैट्रोल-डीजल की महंगाई पर सरकार अलर्ट, इस सप्ताह ले सकती है बड़े फैसले

punjabkesari.in Tuesday, May 22, 2018 - 06:23 PM (IST)

नई दिल्लीः पैट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से आम आदमी को राहत पहुंचाने के लिए सरकार इसी सप्ताह कोई कदम उठा सकती है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की लगातार बढ़ती कीमतों की वजह से देश में पैट्रोल, डीजल के दाम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि सरकार इस मामले में केवल उत्पाद शुल्क कटौती पर ही निर्भर नहीं करेगी बल्कि कुछ और कदम भी उठा सकती है। पैट्रोल-डीजल के दाम में उत्पाद शुल्क का हिस्सा मात्र एक चौथाई ही है। 

PunjabKesari

हालांकि, अधिकारी ने इस बारे में विस्तार से कुछ नहीं बताया। अधिकारी ने कहा, ‘‘ईंधनों के बढ़ते दाम सरकार के लिए संकट वाली स्थिति है। इस मामले में कुछ दूसरे उपायों को भी शामिल करना होगा। वित्त मंत्रालय इस संबंध में पैट्रोलियम मंत्रालय के साथ विचार विमर्श कर रहा है।’’ पैट्रोलियम कंपनियों ने पिछले एक सप्ताह के दौरान पैट्रोल-डीजल के दाम में अंतर्राष्ट्रीय बाजार के बढ़ते दाम के मुताबिक वृद्धि की है। 

PunjabKesari

इस वृद्धि से दिल्ली में पैट्रोल 76.87 रुपए और डीजल का दाम 68.08 रुपए लीटर तक पहुंच गया। पिछले नौ दिन में पैट्रोल का दाम 2.24 रुपए और डीजल का दाम 2.15 रुपए लीटर बढ़ गया। इससे पहले कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान 19 दिन तक तेल कंपनियों ने पैट्रोल-डीजल के दाम में रोजाना होना वाला फेरबदल नहीं किया।

PunjabKesari
अधिकारी ने हालांकि, उन कदमों के बारे में बताने से इनकार किया जिन पर सरकार विचार कर रही है। अधिकारी ने कहा कि सरकार को कोई भी कदम उठाते समय अपने वित्तीय गणित को ध्यान में रखना होगा। ‘‘बढ़ते तेल मूल्यों की समस्या से निपटने के लिए कुछ कदम इसी सप्ताह उठाए जा सकते हैं।’’  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News