2 रुपए प्रति लीटर सस्ता होगा पैट्रोल-डीजल

punjabkesari.in Tuesday, Oct 03, 2017 - 08:15 PM (IST)

जालंधर: पैट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर पंजाब केसरी की खबर पर एक बार फिर मोहर लग गई है। सरकार ने पैट्रोल और डीजल पर लगाए जाने वाले उत्पाद शुल्क में 2 रु. प्रति लीटर की कटौती कर दी है। यह कटौती मंगलवार देर रात 12.00 बजे से लागू हो गई है। पंजाब केसरी ने अपने 2 अक्तूबर के अंक में ही इस बात की संभावना जता दी थी कि सरकार पैट्रोल व डीजल की बढ़ती कीमतों पर काबू पाने के लिए उत्पाद शुल्क में कटौती कर सकती है।

क्या था पंजाब केसरी की रिपोर्ट में?
पंजाब केसरी ने सोमवार की अपनी रिपोर्ट में लिखा था कि सरकार ने 2015 में कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट के बाद आयात शुल्क के जरिए होने वाले राजस्व का घाटा पूरा करने के लिए पैट्रोल व डीजल पर उत्पाद शुल्क बढ़ा दिया था। लेकिन अब कच्चे तेल की कीमतें अपने न्यूनतम स्तर से 40 फीसदी ऊपर चल रही हैं लिहाजा सरकार का राजस्व घाटा कम हो गया है। पैट्रोल व डीजल की कीमतों में वृद्धि के चलते पैदा हुए जन आक्रोश के कारण सरकार पैट्रोल व डीजल पर उत्पाद शुल्क घटा सकती है। पैट्रोल पर फिलहाल 14 प्रतिशत उत्पाद शुल्क के साथ-साथ 15 रु. प्रति लीटर का शुल्क है जबकि डीजल पर यह शुल्क 14 प्रतिशत के साथ 5 रु. प्रति लीटर है। सरकार ने इसी शुल्क से 2 रु. प्रति लीटर की कटौती की है। यू.पी.ए. की सरकार के समय पैट्रोल पर 9.48 रु. प्रति लिटर व डीजल पर 3.56 रु. प्रति लिटर का शुल्क था। पंजाब केसरी ने पिछले 20 दिन में लगातार पैट्रोल, डीजल व ए.टी.एफ. की कीमतों को लेकर तथ्य पूर्ण रिपोर्ट प्रकाशित की है जिसका सरकार पर भी असर हो रहा है। 

ये होंगी नई कीमतें
सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क में कमी के बाद दिल्ली में पैट्रोल की कीमत 68.88 रु., कलकत्ता में 71.62 रु., मुम्बई में 77.99 रु. व चेन्नई में 71.48 रु. हो जाएगी। इस कीमत पर स्थानीय कर अलग से लगता है। पंजाब में भी 2 रु. लीटर कमी के बाद वैट भी कम होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News