जल्द रसोई तक पहुंचेगी पैट्रोल-डीजल की कीमतों की आंच

punjabkesari.in Sunday, May 27, 2018 - 09:13 AM (IST)

नई दिल्लीः राजधानी में डीजल के दामों में वृद्धि का असर दिखना शुरू हो गया है। फल-सब्जियों के दामों में हल्की वृद्धि होने लगी है। अगर डीजल के दामों में जल्द कमी नहीं हुई तो रसोई पर इसका सीधा असर पड़ेगा। जल्द ही फल-सब्जियों के अलावा दालों व अन्य रोजमर्रा की जरूरत के सामान के दाम में वृद्धि देखने को मिल सकती है। मंडी के व्यापारी जल्द ही डीजल की महंगाई व ट्रांसपोर्टरों के रेट बढ़ाने का हवाला देकर रोजमर्रा की जरूरतों की चीजों का भाव बढ़ा देंगे।
PunjabKesari
मंडियों में आलू-प्याज, फलों की आवक घटी
मंडियों में बाहर से आने वाले ट्रकों की संख्या में 40 प्रतिशत तक कमी दर्ज की गई। आजादपुर मंडी के व्यापारी श्रीकांत शर्मा का कहना है कि परिवहन शुल्क 10-15 प्रतिशत बढ़ गया है। अभी आवक कम है, इसलिए डीजल के दामों में वृद्धि का असर कम दिख रहा है। थोक बाजार में फलों, सब्जियों के अभी भाव स्थिर हैं। अगर सरकार डीजल के दाम में कमी नहीं कर पाई तो माल ढुलाई के दामों में वृद्धि करनी होगी। मंडी में रोजाना 100 ट्रक आलू-प्याज आता है, लेकिन वीरवार को 65 ट्रक ही पहुंचे। इसका सीधा असर आलू, प्याज व हरी सब्जियों के भावों पर पड़ना तय है।

दालों के दाम भी बढ़ने तय
थोक व्यापारी बृजेश गोयल ने बताया कि अभी व्यापारी स्टॉक की दाल निकाल रहे हैं। अब बाहर से सामान आना कम हो गया है। दरअसल ट्रांसपोर्टरों ने डीजल के दाम की आड़ में किराया 10 प्रतिशत बढ़ा दिया है। तय है कि थोक बाजार में ही 10 प्रतिशत भाव बढ़ना तय है। खुदरा बाजार में कीमतें ज्यादा बढ़ सकती हैं।
PunjabKesari
रसोई गैस पर भी दिखेगा असर
ट्रकों से ही रसोई गैस सिलैंडर एक से दूसरी जगह भंडारण केन्द्रों तक पहुंचते हैं। छोटे-छोटे टैम्पों से रसोई गैस की कम्पनियां घरों तक लोगों को आपूर्ति करती हैं। ऐसे में इसकी ढुलाई बढ़ गई है। लिहाजा कयास लगाया जा रहा है कि जल्द ही रसोई गैस आपूर्ति करने वाली एजैंसी मूल्य बढ़ाने की मांग कर सकती है।

दूध की कीमत में भी होगा इजाफा
दुग्ध उत्पादन कम्पनियां भी अपने वाहनों से जगह-जगह आपूर्ति करती हैं। डेयरी विक्रेता भी दूध से बनने वाले उत्पादों की कीमतों में इजाफा कर सकते है। डेयरी कम्पनियों का कहना है कि दिल्ली और आसपास से दोधी अपने वाहनों से दूध लेकर पहुंचते हैं। ऐसे में तेल के दाम में वृद्धि के कारण वे भी भाव बढ़ाने का दबाव बना रहे हैं। अगर दोधियों ने भाव बढ़ाया तो दूध ही नहीं पनीर, घी, खोया सहित अन्य दुग्ध उत्पादों के भाव बढ़ जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News