Unlock-1: लगातार दूसरे दिन महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें नए रेट्स

punjabkesari.in Monday, Jun 08, 2020 - 10:21 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच आज से लॉकडाउन को खोलने के पहले चरण के तौर पर अनलॉक-1 हो गया है। अनलॉक-1 के पहले दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में सोमवार को 60 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की गई। इसी के साथ ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने तेल की कीमतों में किए जाने वाले रोजाना बदलाव को दोबारा शुरू कर दिया। इससे पहले रविवार को 83 दिन बाद 60 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोत्तरी की गई।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.86 रुपए से बढ़कर 72.46 रुपए प्रति लीटर हो गई। इसी तरह डीजल की कीमत 69.99 रुपए से बढ़कर 70.59 रुपए प्रति लीटर हो गई। 

PunjabKesari

अन्य महानगरों के भाव
इसी के साथ कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 57 पैसे बढ़कर 74.46 रुपए और डीजल की कीमत 66.71 रुपए प्रति लीटर हो गई। चेन्नई में यह बढ़ोत्तरी 53 पैसा रही और पेट्रोल 76.60 रुपए प्रति लीटर हो गया, जबकि डीजल 69.25 रुपए हो गया। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 58 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 69.49 रुपए प्रति लीटर और डीजल 69.37 रुपए प्रति लीटर हो गई।

PunjabKesari

रोजाना बदलेगी तेल की कीमत
एक अधिकारी ने कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमत में दैनिक बदलाव की प्रक्रिया दोबारा शुरू कर दी गई है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियां नियमित अंतराल पर विमान ईंधन और घरेलू रसोई गैस (LPG) कीमतों में बदलाव कर रही थीं लेकिन 16 मार्च से पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई थीं। इसकी वजह अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों को लेकर भारी उथल-पुथल होना था। सरकार के पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क तीन रुपए प्रति लीटर बढ़ाए जाने के तुरंत बाद इनकी कीमतें स्थिर हो गईं।

PunjabKesari

एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई गई थी
बाद में छह मई को सरकार के पेट्रोल पर 10 और डीजल पर 13 रुपए प्रति लीटर उत्पाद शुल्क और बढ़ाने के बावजूद इनकी कीमतें स्थिर बनी रही। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के रिकॉर्ड निचले स्तर पर चले जाने से कंपनियों के जो लाभ हुआ उन्होंने इससे सरकार द्वारा बढ़ाए गए उत्पाद शुल्क की बढ़ोतरी की।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News