आलू किसानों पर केस के बाद पेप्सिको ने दिखाई नरमी, रखा समझौते का प्रस्ताव

punjabkesari.in Saturday, Apr 27, 2019 - 03:48 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दिग्गज अमेरिकी कंपनी पेप्सिको ने अब किसानों को समझौते का प्रस्ताव दिया है। कंपनी ने 4 किसानों पर मुकदमा दर्ज कराने और प्रत्येक किसान से 1.5 करोड़ रुपए मुआवजे की मांग के बाद अब नरमी दिखाई है। कंपनी ने कोर्ट के बाहर मामले को सुलझाने के लिए किसानों को अपने प्रोग्राम में शामिल होने या अग्रीमेंट पर साइन करने का विकल्प दिया है। 

कंपनी ने 4 भारतीय किसानों के खिलाफ पेटेंट के उल्लंघन को लेकर मुकदमा दर्ज कराया है। पेप्सिको ने इन किसानों पर अपने पेटेंटेड आलू की किस्म की अवैध खेती करने का आरोप लगाया है। पेप्सी ने आलू की एफसी 5 किस्म उगाने के लिए मुकदमा दर्ज कराया है। आलू की इस किस्म का इस्तेमाल कंपनी अपने लोकप्रिय लेज पोटेटे चिप्स बनाने के लिए करती है। आलू की इस किस्म में आर्द्रता अपेक्षाकृत कम होती है, जिसके कारण इसका इस्तेमाल पोटेटे चिप्स बनाने में होता है। 

PunjabKesari

पेप्सिको इंडिया ने शनिवार को कहा कि कंपनी ने उन लोगों के सामने सहमति से मुद्दे को सुलझाने प्रस्ताव रखा है, जो अवैध रूप से इसके रजिस्टर्ड किस्म के बीच का इस्तेमाल कर रहे थे। कंपनी ने प्रस्ताव रखा है कि वे पेप्सिको के आलू खेती कार्यक्रम का हिस्सा बन सकते हैं, जिससे उन्हें अधिक लाभ होगा। 

PunjabKesari

नमकीन एवं पेय पदार्थ बनाने वाली कंपनी ने कहा कि यदि वे ऐसा नहीं करना चाहते हैं तो एक अग्रीमेंट पर साइन करके अलग किस्म के आलू का उत्पादन कर सकते हैं। किसानों पर केस को लेकर सफाई देते हुए कंपनी ने कहा कि उन्हें न्यायिक रास्ता हजारों किसानों के हितों को ध्यान में रखकर लेना पड़ा, जो उनके साथ आलू खेती कर रहे हैं। किसानों के वकील आनंद याग्निक ने बताया कि अहमदाबाद की एक अदालत ने मामले की सुनवाई के लिए 12 जून का समय दिया है।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News