Paytm छोड़कर गए लोगों ने खड़े किए 22 स्टार्टअप, 10 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा है वैल्यू

punjabkesari.in Friday, Mar 22, 2024 - 04:16 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश की दिग्गज फिनटेक कंपनी पेटीएम (Paytm) भले ही पिछले कुछ महीनों से बड़े संकट का सामना कर रही हो। मगर, डिजिटल ट्रांजेक्शन सेक्टर में पेटीएम के योगदान को कोई नहीं भुला सकता। नोटबंदी के बाद नकदी की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए पेटीएम ही सहारा बना था। पेटीएम की सफलता से उत्साहित होकर कई कंपनियां डिजिटल पेमेंट सेक्टर में उतरीं। अब एक और रोचक जानकारी सामने आई है कि पेटीएम की वजह से देश को 22 स्टार्टअप भी मिले हैं। ये वो स्टार्टअप हैं, जिन्हें पेटीएम में काम कर चुके कर्मचारियों ने शुरू किया है। आज इन सभी स्टार्टअप की कुल मार्केट वैल्यू लगभग 10,668 करोड़ रुपए है।

पॉकेट एफएम और इंडियागोल्ड जैसी कंपनियां शामिल

प्राइवेट सर्किल की एक रिपोर्ट के अनुसार, इनमें से ज्यादातर कंपनियां तब बनीं जब जनवरी, 2018 में पेटीएम ने 300 करोड़ रुपए का ईसोप बायबैक (ESOP Buyback) किया। रिपोर्ट के अनुसार, इन स्टार्टअप में पेटीएम के पूर्व प्रोडक्ट मैनेजर रोहन नायक की पॉकेट एफएम (Pocket FM), पेटीएम वॉलेट के पूर्व बिजनेस हेड अमित लखोटिया की पार्क प्लस (Park+) और पेटीएम के पूर्व एसवीपी प्रोडक्ट दीपक एबट एवं पेटीएम पोस्टपेड के पूर्व बिजनेस हेड नितिन मिश्रा की गोल्ड लोन कंपनी इंडियागोल्ड (Indiagold) शामिल है।

कई सेक्टर में फैले हैं ये स्टार्टअप 

इसके अलावा स्टूडेंट्स के लिए बना डिजिटल पॉकेट मनी प्लेटफॉर्म जुनियो (Junio), ऑडियो डेटिंग प्लेटफॉर्म एफआरएन (Frn), चश्मे का ब्रांड क्लियरदेख (Cleardekh), वृद्ध जनों का ऑनलाइन क्लब जेनवाइज क्लब (Genwise Club), फुटवियर कंपनी योहो (Yoho), वेंडिंग मशीन कंपनी दालचीनी (Daalchini) और साइबर सिक्योरिटी स्टार्टअप कृतिकल टेक (Kratikal Tech) शामिल हैं।

फ्लिपकार्ट भी नहीं पीछे, दिए बड़े स्टार्टअप  

रिपोर्ट के अनुसार, देश में इस समय 24 फीसदी स्टार्टअप फिनटेक के हैं। इसके बाद ईकॉमर्स, मीडिया एवं एंटरटेनमेंट और सॉफ्टवेयर स्टार्टअप का नंबर आता है। यह कंपनियां देश में लगभग 2,500 नौकरियां पैदा कर चुकी हैं। इस रिपोर्ट से पता चल रहा है कि पेटीएम ने स्टार्टअप के लिए अनुकूल माहौल तैयार किया है। पेटीएम के अलावा फ्लिपकार्ट (Flipkart) भी देश को स्टार्टअप देने में बहुत आगे है। फ्लिपकार्ट ने देश को लगभग 24.6 अरब डॉलर की मार्केट वैल्यू वाली कंपनियां दी हैं। इनमें फोनपे (PhonePe), ग्रो (Groww), उड़ान (Udaan), स्पिनी (Spinny), कल्ट फिट (cult.fit), स्लाइस (Slice), नावी (Navi), क्योरफूड्स (Curefoods), क्रेडजेनिक्स (Credgenics) और ओके क्रेडिट (OkCredit) शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News