लॉकडाउनः लोग जमकर कर रहे क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल, रोजाना हो रहे 175 करोड़ रुपए खर्च

punjabkesari.in Wednesday, Jun 03, 2020 - 03:16 PM (IST)

नई दिल्लीः लॉकडाउन के दौरान लोग जमकर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं। एसबीआई क्रेडिट कार्ड रखने वाले लोगों ने मई में प्रतिदिन औसतन 175 करोड़ से अधिक खर्च किए।

एसबीआई कार्ड एंड पेमेंट सर्विसेज की ओर से दी जानकारी के अनुसार, क्रेडिट कार्ड ऐसा उत्पाद है जो ग्राहकों को आकर्षित करता है। यही कारण है कि लॉकडाउन के दौरान भी क्रेडिट कार्ड के जरिए खर्च निरंतर बना रहा। लॉकडाउन में आंशिक छूट के बाद मई में प्रतिदिन औसत खर्च 175 करोड़ रुपए से अधिक रहा। वहीं 2019-20 के समान महीने में यह 290 करोड़ रुपए से अधिक था।

हालांकि, मई के आखिरी 7 दिनों में दैनिक खर्च का स्तर 200 करोड़ रुपए से ज्यादा था। कॉर्पोरेट कार्ड के जरिए 2019-20 की चौथी तिमाही में करीब 6,000 करोड़ रुपए खर्च हुए। एसबीआई कार्ड के अनुसार, वह लोग उनके पहले दैनिक औसत खर्च का करीब 60 फीसदी हासिल कर चुकी है। 2019 की आखिरी तिमाही में ऑनलाइन खर्च कुल खुदरा व्यय का 44 फीसदी था। जो मई में 55 फ़ीसदी हो गया। इसके अलावा जिन मदों में खर्च किए गए हैं। उनमें बड़ी किराना की दुकान जन उपयोगी सेवाएं, ईंधन, इलेक्ट्रॉनिक और स्वास्थ्य सेवाएं शामिल हैं। यात्रा, बाहर खाने पीने और होटल में ठहरने पर लोगों ने बहुत कम खर्च किए।
 
लॉकडाउन लागू होने के बाद करीब 82 फीसदी भारतीयों की वित्तीय स्थिति बुरी तरह प्रभावित हुई है। इनमें अधिकांश ने अपनी नकदी की जरूरतें पूरी करने के लिए पर्सनल लोन चुनने का विकल्प तैयार रखा है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News