पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने बैंकिंग सेवाओं को आधार कार्ड से जोड़ा, जानिए क्या होगा फायदा

punjabkesari.in Tuesday, Aug 25, 2020 - 10:56 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने सोमवार को कहा कि उसने अपनी बैंकिंग सेवाओं को आधार से जुड़ी भुगतान प्रणाली के साथ एकीकृत किया है। इससे पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि. (पीपीबीएल) के ग्राहक नकद निकासी, खाते की राशि की जानकारी और खाते का ब्योरा देश में किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान के व्यवसाय प्रतिनिधि (बिजनेस कॉरेस्पोंडेन्ट) के जरिए प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- महंगे हो सकते हैं मोबाइल रिचार्ज प्लान, भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने दिए संकेत

पीपीबीएल ने एक बयान में कहा कि नकद जमा और दूसरे बैंकों में कोष हस्तांतरण की सुविधा भी जल्द शुरू होगी। इससे गांवों और छोटे शहरों के उन लोगों को लाभ होगा, जिनके पास बैंकों और एटीएम तक दूरी के कारण पहुंचना मुश्किल होता है। आधार युक्त भुगतान प्रणाली (एईपीएस) एनपीसीआई (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) का मॉडल है। इसमें आधार प्रमाणीकरण का उपयोग करके किसी भी बैंक के व्यवसाय संवाददाता के माध्यम से ‘प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) यानी छोटे एटीएम में ऑनलाइन अंतर-वित्तीय समावेशन लेनदेन की अनुमति मिल जाती है। 

यह भी पढ़ें- SBI ने शुरू की नई ATM सर्विस, एक मैसेज पर आपके घर पहुंचेगा Cash

एईपीएस माध्यम से लेन-देन के लिए केवल ग्राहकों के बैंककी पहचान (आईआईएन), आधार संख्या और अंगुलियों के निशान की जरूरत पड़ती है। बयान के अनुसार 10,000 से अधिक व्यवसाय प्रतिनिधियों से भागीदारी की है जो एईपीएस आधारित लेन-देन को सुगम बनाएंगे। बैंक की आने वाले समय में और व्यवसाय प्रतिनिधियों को जोड़ने की योजना है। पीपीबीएल ग्राहकों के लिए एईपीएस मुफ्त है। प्रति लेन-देन ग्राहक 10,000 रुपए की सीमा तय की गई है। एक महीने में 10 लेन-देन के जरिए 50,000 रुपए तक नकद निकासी की जा सकती है। 

यह भी पढ़ें- मुख्य आर्थिक सलाहकार ने भारत को 5000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने को लेकर कही ये बात


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News