Paytm यूजर्स के लिए राहत भरी खबर, अब 15 मार्च के बाद नहीं होगी परेशानी!

punjabkesari.in Saturday, Feb 17, 2024 - 11:42 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः मुसीबतों में फंसी पेटीएम ने अपने नोडल अकाउंट यानी मुख्य खाते को पेटीएम पेमेंट्स बैंक से एक्सिस बैंक में शिफ्ट कर दिया है। पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस ने शुक्रवार शाम को शेयर बाजार को इसकी सूचना दी। आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सेवाओं पर 29 फरवरी के बाद रोक लगाने का फैसला किया था। हालांकि अब इसमें 15 दिन की मोहलत दी गई है लेकिन इस बीच पेटीएम ने अपने नोडल (मुख्य) खाते को पेटीएम पेमेंट्स बैंक से एक्सिस बैंक में शिफ्ट कर दिया है। पेटीएम का नोडल अकाउंट एक मास्टर खाते की तरह है जिसमें उसके सभी ग्राहकों और व्यापारियों के लेनदेन का निपटान किया जाता है। कंपनी ने यह कदम पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खातों में जमा एवं लेनदेन 15 मार्च के बाद रोकने के आरबीआई के निर्देशों के बाद उठाया है।

यह भी पढ़ेंः Paytm Payments Bank: RBI ने पेटीएम को दी बड़ी राहत, 15 मार्च तक बढ़ाई डेडलाइन

पेटीएम अपनी सहयोगी इकाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) के पास अपने मुख्य खाते का संचालन करती रही है लेकिन आरबीआई की सख्ती के बाद पेटीएम के सुचारू संचालन को लेकर भी सवाल उठने लगे थे लेकिन वन97 कम्युनिकेशंस के मुख्य खाता हटाकर एक्सिस बैंक के पास ले जाने से स्थिति काफी हद तक स्पष्ट हो गई है। इस कदम से 15 मार्च के बाद भी पेटीएम क्यूआर, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीन की निरंतरता को अनुमति मिल जाएगी। 

पेटीएम ने बयान में कहा, 'कंपनी ने पहले की तरह दुकानदारों के निर्बाध लेनदेन को जारी रखने के लिए अपने मुख्य खाते को एक्सिस बैंक में (एक एस्क्रो खाता खोलकर) स्थानांतरित कर दिया है। इस व्यवस्था से नए खाते के पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ जुड़े खाते की जगह लेने की उम्मीद है।' 

यह भी पढ़ेंः अगर आप भी क्रिप्टोकरेंसी में पैसा लगाते हैं तो हो जाइए सावधान! RBI ने दी चेतावनी

15 मार्च के बाद क्या होगा

कंपनी ने कहा कि वन97 कम्युनिकेशंस के पूर्ण-स्वामित्व वाली सहयोगी कंपनी पेटीएम पेमेंट सर्विसेज लिमिटेड (पीपीएसएल) पहले से ही एक्सिस बैंक की सेवाओं का उपयोग कर रही है। इसके पहले आरबीआई ने कहा कि पेटीएम क्यूआर कोड, पेटीएम साउंडबॉक्स या पेटीएम पीओएस टर्मिनल अगर पीपीबीएल के बजाय अन्य बैंकों से जुड़ जाते हैं तो वे 15 मार्च के बाद भी काम करना जारी रखेंगे। आरबीआई ने शुक्रवार को पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बारे में एफएक्यू जारी किया। इसके मुताबिक 15 मार्च 2024 के बाद ग्राहक खातों, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स, वॉलेट, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड आदि में कोई और जमा, क्रेडिट लेनदेन या टॉप-अप की अनुमति नहीं होगी। हालांकि, ग्राहक अभी भी ब्याज, कैशबैक, पार्टनर बैंकों से स्वीप-इन या किसी भी समय रिफंड प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः SpiceJet का Go First पर दांव, एयरलाइन के अधिग्रहण के लिए लगाई बोली


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News