Paytm Payment Bank से दूसरे प्लेटफॉर्म पर जा रहे ग्राहक, गूगल पे और फोनपे जैसी कंपनियों को हो रहा लाभ

punjabkesari.in Sunday, Feb 04, 2024 - 12:00 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नियमों का पालन नहीं करने के कारण पेटीएम पेमेंट बैंक के खिलाफ कार्रवाई की है। इससे पेटीएम पेमेंट बैंक का उपयोग करने वाले बहुत से ग्राहक दिक्कतों का सामना कर रहे हैं। ग्राहकों को दिक्कत ना हो इसके लिए पेटीएम के प्रतिनिधि व्यापारियों तक पहुंच रहे हैं और उनकी जमा राशि को अन्य बैंकों में ट्रांसफर करना शुरू कर दिया है। हालांकि, RBI के फैसले से पेटीएम के प्रतिद्वंद्वियों को फायदा हो रहा है।

PunjabKesari

अवसर का फायदा उठा रही प्रतिद्वंद्वी कंपनियां

पेटीएम पेमेंट बैंक के खिलाफ RBI के कार्रवाई का फायदा गूगल पे और फोनपे जैसी उसकी प्रतिद्वंद्वी कंपनियां उठा रही हैं। ये दोनों ही कंपनियां बिना किसी लागत के पेटीएम अकाउंट को अपने प्लेटफॉर्म पर पोर्ट करने के अवसर का उपयोग कर हैं। गूगल पे पर भी ऐसे यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

यह भी पढ़ेंः Paytm एक्शन पर केंद्रीय मंत्री का बड़ा बयान, कहा- फिनटेक होने से आपको गलतियां करने की छूट नहीं मिल जाती

PunjabKesari

पेटीएम ने शुरू कर दी है अकाउंट ट्रांसफर करने की प्रक्रिया

पेटीएम के मुख्य परिचालन अधिकारी (COO) भावेश गुप्ता ने 1 फरवरी को शेयर बाजार विश्लेषकों को बताया था कि लगभग 4 करोड़ व्यापारियों को अन्य बैंकों में ट्रांसफर करने की आवश्यकता होगी और यह प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अकाउंट होल्डर परिवार के सदस्यों को जमा राशि भी ट्रांसफर कर रहे हैं। कई मोबाइल फोन खुदरा विक्रेताओं ने पेटीएम से पेमेंट स्वीकार करना बंद कर दिया है।

यह भी पढ़ेंः Paytm: KYC में खामी, मनी लॉन्ड्रिंग की चिंता के चलते RBI ने लगाया बैंक पर बैन

 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News