चालू वित्त वर्ष में यात्री वाहन खंड की वृद्धि दर घटकर 5-7% रहने का अनुमान: टाटा मोटर्स

punjabkesari.in Sunday, Jun 04, 2023 - 04:21 PM (IST)

नई दिल्लीः टाटा मोटर्स का अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष में यात्री वाहन उद्योग की वृद्धि दर सालाना आधार पर 27 प्रतिशत से घटकर 5-7 प्रतिशत तक रह जाएगी। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि पिछले वित्त वर्ष में दबी मांग की वजह से यात्री वाहनों की बिक्री वृद्धि अच्छी रही थी। वृद्धि को बनाए रखने के लिए कंपनी ने अपनी मौजूदा श्रृंखला को मजबूत करते हुए सीएनजी और इलेक्ट्रिक सहित नए उत्पाद पेश करने की रणनीति बनाई है। 

टाटा मोटर्स के प्रबंध निदेशक (यात्री वाहन और इलेक्ट्रिक वाहन) शैलेश चंद्रा ने विश्लेषकों के साथ बातचीत में कहा कि स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन (एसयूवी) खंड में कुछ नए उत्पादों को छोड़कर यात्री वाहन खंड में मांग में वृद्धि अब स्पष्ट रूप से कम हो गई है। उन्होंने कहा कि पिछले वित्त वर्ष में उद्योग ने सालाना आधार पर 27 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की थी। चंद्रा ने कहा, ‘‘इस साल (2023-24)... में वृद्धि पांच से सात प्रतिशत के दायरे में रहेगी लेकिन मुझे यकीन है कि इस वित्त वर्ष के बाद वृद्धि दो अंक में वापस आ जाएगी।'' 

उन्होंने कहा कि आरडीई (वास्तविक ड्राइविंग उत्सर्जन) बदलाव के कारण वाहनों की कीमतों में वृद्धि के चलते चालू वित्त वर्ष में मांग प्रभावित हो सकती है। उन्होंने कहा कि कंपनी मांग को बनाए रखन के लिए छोटे बाजारों पर ध्यान दे रही है। चंद्रा ने कहा कि कंपनी सीएनजी और ईवी मॉडलों के लिहाज से भी अपने पोर्टफोलियो का विस्तार कर रही है। इन दोनों खंड में इस साल अच्छी वृद्धि देखने की उम्मीद है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News