आधार के जरिए रिटर्न फाइल करने पर खुद जनरेट हो जाएगा पैन: CBDT

punjabkesari.in Monday, Sep 02, 2019 - 06:49 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अगर किसी टैक्सपेयर ने आधार के जरिए रिटर्न फाइल किया है तो आयकर विभाग उसे पैन कार्ड जारी करेगा। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने एक नोटिफिकेशन में बताया है कि जिस व्यक्ति ने आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए आधार दाखिल किया है, तो उसे पैन जारी किए जाने के लिए मान्य माना जाएगा और उन्हें कोई और डॉक्यूमेंट जमा नहीं कराना पड़ेगा। दरअसल सीबीडीटी ने दोनों डाटाबेस को लिंक करने के लिए यह योजना शुरू की है। यह नियम 1 सितंबर यानी आज से लागू हो गया है।

PunjabKesari

आधार और पैन को लिंक कराना अनिवार्य
इस नोटिफिकेशन में कहा गया है कि टैक्स विभाग युनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया से किसी व्यक्ति की जन-सांख्यिकीय जानकारी लेकर उसे 10 अंकों वाला परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) जारी करेगा। टैक्स डिपार्टमेंट के लिए पॉलिसी बनाने का काम सीबीडीटी करता है। सीबीडीटी के चेयरमैन पी सी मोदी ने जुलाई में बताया था कि, जो व्यक्ति आधार कार्ड के जरिए आयकर रिटर्न दाखिल करेगा, उसे आयकर विभाग की तरफ से खुद ब खुद पैन जारी किया जाएगा। इसके बाद दोनों दस्तावेज आपस में लिंक हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि पैन और आधार को लिंक कराना कानूनी रूप से जरूरी हो गया है।

PunjabKesari

देश में सिर्फ 22 करोड़ पैन हैं आधार से लिंक
आकंड़ों के मुताबिक, तकरीबन 120 करोड़ आधार नंबर और 41 पैन देशभर में जारी किए गए हैं। इसमें से सिर्फ 22 करोड़ पैन ही आधार से जुड़े हैं। आयकर कानून के सेक्शन 139AA (2) के मुताबिक, 1 जुलाई 2017 को जिन व्यक्तियों के पास पैन था और जो आधार कार्ड पाने के लिए योग्य हैं, उन्हें टैक्स विभाग को अपना आधार बताना होगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News