2 लाख से कम का सोना खरीदने पर भी पैन कार्ड होगा अनिवार्य

punjabkesari.in Saturday, Aug 26, 2017 - 06:32 PM (IST)

नई दिल्ली: अभी तक आप भले ही 2 लाख रुपए से ज्यादा का सोना खरीदने पर पैन कार्ड दिखाते हों लेकिन अब इससे कम की खरीद पर भी पैन कार्ड जरूरी हो सकता है। रिजर्व बैंक की एक समिति ने सरकार से सिफारिश की है और अगर इसे मान लिया जाता है तो सोने की हर खरीद इलैक्ट्रॉनिक गोल्ड रजिस्ट्री में दर्ज होगी। मतलब जब भी आप सोना खरीदेंगे तो ऑनलाइन उसका हिसाब-किताब रखा जाएगा।

फिलहाल सिर्फ 2 लाख रुपए के सोने की खरीद के लिए ही पैन नंबर जरूरी होता है। यह महत्वपूर्ण सिफारिश रिजर्व बैंक की एक समिति ने अपनी ड्राफ्ट रिपोर्ट में की है। समिति ने यह सिफारिश सोने के रूप में काला धन जमा करने की प्रवृत्ति पर नियंत्रण लगाने के इरादे से की है। लंदन के इंपीरियल कालेज के प्रो. तरुण रामादोराई की अध्यक्षता वाली इस समिति में रिजर्व बैंक, सेबी, बीमा नियामक इरडा और पी.एफ.आर.डी.ए. के प्रतिनिधि शामिल हैं।

आर.बी.आई. ने गत दिवस इस रिपोर्ट को सार्वजनिक किया। सोना खरीदने के लिए पैन की अनिवार्यता की वकालत करने वाली समिति का कहना है कि सोने का इस्तेमाल कर चोरी के लिए किया जाता है इसलिए ज्वैलर्स से सोना खरीदने वालों के लिए पैन की अनिवार्यता 2 लाख रुपए से अधिक के लेन-देन तक ही सीमित न रखी जाए बल्कि सोने की सभी तरह की खरीद के लिए पैन जरूरी किया जाए।
PunjabKesari
भारतीयों के लिए सोना बहुत है ‘सोणा’
सोने के लेन-देन को नियमित करने संबंधी समिति की ये सिफारिशें इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि दुनियाभर में सबसे ज्यादा सोने की खपत भारत में होती है। वित्त वर्ष 2015-16 में भारत ने 968 टन सोने का आयात किया था। भारत में लोग अपनी कुल संपत्ति का करीब 11 प्रतिशत सोने के रूप में रखते हैं जबकि चीन में यह आंकड़ा मात्र 0.4 प्रतिशत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News