भारत के बाजार में गिरावट, तो पाकिस्तान के Stock Market में रिकॉर्ड तेजी, जानें क्या है कारण

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2024 - 06:29 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत के बाजार में गिरावट जारी है लेकिन पाकिस्तान के शेयर बाजार ने नए रिकॉर्ड बनाए हैं। सोमवार को पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज (PSX) 84,000 के नए रिकॉर्ड पर पहुंच गया। PSX का बेंचमार्क KSE-100 इंडेक्स 1.67 फीसदी चढ़कर 84,984.13 पर पहुंच गया, जबकि पिछला बंद स्तर 83,531.95 अंक था।

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कारोबारियों का कहना है कि सोमवार को शेयर बाजार ने 84,500 के स्तर को पार कर लिया, जिसका मुख्य कारण एनर्जी सेक्टर में तेजी रही, क्योंकि निवेशकों को उम्मीद है कि सेंट्रल बैंक अपनी अगली मॉनेटरी पॉलिसी मीटिंग में एक बार फिर ब्याज दरों में कटौती करने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ेंः Share Market Down: भारत छोड़कर चीन जा रहे निवेशक! 6 दिन में निवेशकों के ₹25 लाख करोड़ स्वाहा

क्या है तेजी का कारण

एक्सपर्ट का कहना है कि अर्निंग सीजन में अटकलों के बीच ब्लू चिप ऑयल शेयरों की अगुआई में शेयर ऑल टाइम हाई पर पहुंच गए हैं। वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में उछाल, बैंकिंग लेडिंग रेट में गिरावट और सरकारी कंपनियों के निजीकरण पर सरकार के विचार-विमर्श ने पीएसएक्स में तेजी में उत्प्रेरक की भूमिका निभाई है। तेजी वाले सेक्टर्स में ऑटोमोबाइल असेंबलर, सीमेंट, कमर्शियल बैंक, फर्टिलाइजर, ऑयल एंड गैस एक्सप्लोरेशन कंपनियां और ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) शामिल हैं।

यह भी पढ़ेंः इस Mutual Fund ने ₹20 हजार के निवेश को बदल दिया 28 लाख में

महंगाई में गिरावट

एनालिस्ट के अनुसार ब्याज दरों में कटौती की बढ़ती उम्मीदे पहला कारण है, जिसमें कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) महंगाई में लगातार गिरावट का हवाला दिया गया, जो सितंबर में सिंगल डिजिट में 6.9% तक पहुंच गई।

एक पाकिस्तानी न्यूज वेबसाइट के अनुसार चेस सिक्योरिटीज के डायरेक्टर रिसर्स यूसुफ एम फारूक ने कहा, "यील्ड में गिरावट ने शेयर बाजार में रुचि बढ़ा दी है, क्योंकि कम लोअर फिक्स्ड इनकम ने निवेशकों को इक्विटी में हायर यील्ड की तलाश करने के लिए प्रेरित किया है।"
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News