टमाटर के लिए तरसा पाकिस्तान, कीमत हुई 400 रुपए किलो

punjabkesari.in Wednesday, Nov 20, 2019 - 02:39 PM (IST)

कराचीः पाकिस्तान में आम नागरिक मंहगाई से किस कदर जूझ रहा है इसका अनुमान यह देखकर भी लगाया जा सकता है कि टमाटर के दाम एक दिन में 100 रुपए से उछलकर 400 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गए हैं। सोमवार को कराची में टमाटर का दाम 300 से 320 रुपए प्रति किलो था जो मंगलवार को 400 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गया। ईरान के टमाटर की कोई कीमत नहीं तय होने से स्थानीय व्यापारियों ने स्वात और सिंध में पैदा होने वाले टमाटर के दाम ईरान के टमाटर के बराबर कर दिए हैं और मोटा मुनाफा काट रहे हैं। 

PunjabKesari

तय दाम पर टमाटर नहीं बेच रहा कोई व्यापारी 
स्थानीय प्रशासन ने हालांकि पहले की ही तरह सोमवार को टमाटर के दाम 193 रुपए प्रति किलो बताए जबकि कीमत 253 रुपए प्रति किलो थी। नवंबर के पहले सप्ताह में टमाटर का आधिकारिक मूल्य 117 रुपए प्रति किलो था और मंगलवार का सरकारी दाम यह स्पष्ट दर्शाता है कि सरकार भी कीमतों में बढ़ोतरी को दर्शा रही है। शहर में शायद ही कोई व्यापारी होगा जो तय दाम पर टमाटर बेच रहा हो। 

PunjabKesari

लोगों से टमाटर न खरीदने की अपील
डॉन न्यूज के मुताबिक थोक विक्रेताओं के प्रतिनिधि ने लोगों से आग्रह किया है कि वह कुछ व्यापारियों के एकाधिकार को खत्म करने के लिए टमाटर नहीं खरीदें। प्रतिनिधि ने कहा कि 13 से 14 किलो के टमाटर की पेटी गुणवत्ता के आधार पर 4200 से 4500 रुपए पर उपलब्ध है। दाम ऊंचा होने की वजह से बड़ी संख्या में व्यापारियों ने टमाटर खरीदना ही बंद कर रखा है। 

PunjabKesari

मांग की तुलना में आपूर्ति कम होने से कीमतों में आया भारी उछाल
सरकार ने पिछले सप्ताह ईरान से 4500 टन टमाटर आयात करने का परमिट जारी किया था किंतु अभी आमद नहीं बढ़ी है। मांग की तुलना में आपूर्ति कम होने से टमाटर की कीमतों में अभूतपूर्व उछाल देखा जा रहा है। एक व्यापारी ने बताया कि ईरान से 4500 टन में से केवल 989 टन टमाटर ही पाकिस्तान अभी तक पहुंचा है। व्यापारी ने कहा कि वह इस बात की पुष्टि नहीं कर सकता है कि मंगलवार को तफतान सीमा पर ईरान से और टमाटर आया है कि नहीं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News