भारतीय मूल के दो कारोबारी भाई वॉलमार्ट की ब्रिटेन यूनिट को 64 हजार करोड़ रु. में खरीदेंगे

punjabkesari.in Saturday, Oct 03, 2020 - 02:55 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: भारतीय मूल के कारोबारी भाई मोहसिन और जुबेर ब्रिटेन के सुपर मार्ट एएसडीई (Asda) को अमेरिकी कंपनी वॉलमॉर्ट से खरीदेंगे। यह डील 8.8 बिलियन डॉलर यानि 64.52 हजार करोड़ रुपए में होगी। ईसा भाई इस सुपर मार्केट को टीडीआर कैपिटल के साथ मिलकर खरीद रहे हैं।

एस्डा फिर बनी ब्रिटिश कंपनी
डील के बारे में जानकारी देते हुए कहा गया कि एस्डा में प्रमुख हिस्सेदारी ईसा भाईयों और टीडीआर कैपिटल की होगी। इस डील के होने के साथ 1999 के बाद पहली बार एस्डा ब्रिटिश स्वामित्व की कंपनी हो जाएगी। बता दें कि इससे पहले 1999 में वॉलमार्ट ने इसको 6.7 बिलियन पाउंड में खरीदा था।

PunjabKesari
एस्डा के नए मालिक का कहना है कि रिटेल चेन कंपनियों का बिजनेस सुपरमार्केट और स्मॉल शॉप के स्तर पर बढ़ाने पर काम किया जाएगा। इससे बड़े मार्केट काम्पिटीटर टेस्को और सेन्सबरी को कड़ी टक्कर मिलेगी। ईसा भाइयों ने कहा कि एस्डा को बेहतर करने के लिए कन्विनियंस बिजनेस और ब्रैंड पार्टनरशिप के लिए ईजी ग्रुप के अपने अनुभवों का उपयोग करेंगे। एस्डा अपना मुख्यालय उत्तरी इंग्लैंड के लीड्स में बनाए रखेगी और कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रॉजर बर्नले कंपनी का नेतृत्व करते रहेंगे।

भारतीय मूल के हैं ईसा ब्रदर्स
मोहसीन और जुबेर ईसा, ईजी ग्रुप के फाउंडर और को-सीईओ हैं। दोनों भाई ब्रिटेन में पेट्रोल पंप की नामचीन चेन यूरो गराज के मालिक भी हैं। जबकि टीडीआर कैपिटल ब्रिटेन की प्रमुख प्राइवेट इक्विटी फर्म है। ईसा भाईयों के माता-पिता 1970 में गुजरात से ब्रिटेन गए थे। भारतीय मूल के मंत्री ऋषि सुनक ने इसे बेहद खुशी का पल करार दिया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News