IT सेक्टर में नौकरियों की बहार, कोरोना काल में 1 लाख से ज्यादा फ्रेशर्स को मिलेगा मौका

punjabkesari.in Monday, Apr 19, 2021 - 04:44 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश की सबसे बड़ी IT कंपनियां 2020-21 में 1 लाख से ज्यादा फ्रेशर्स को नौकरी देने की योजना बना रही हैं। यह पिछले साल से 45% ज्यादा है। इनमें TCS, इंफोसिस और विप्रो जैसे बड़े नाम शामिल हैं। इन कंपनियों को ऐसी प्रतिभाओं की तलाश है जो उनके विदेशों ग्राहकों के प्रोजेक्ट पर काम कर सकें। ये ग्राहक अपने बिजनस को डिजिटल बना रहे हैं।

टीसीएस की योजना इस साल कैंपस से 40,000 लोगों को भर्ती करने की है। इसी तरह इन्फोसिस इस साल करीब 25,000 कैंपस सेलेक्शन कर सकती है। विप्रो ने अपनी योजना का खुलासा नहीं किया है लेकिन कंपनी का कहना है कि वह इस बार पिछले साल के मुकाबले ज्यादा लोगों को नौकरी पर रखेगी।

कितनी भर्ती करेंगी टॉप कंपनियां
आईटी सेक्टर पर नजर रखने वाली एनालिस्ट्स का कहना है कि देश की 5 टॉप आईटी कंपनियां टीसीएस, इन्फोसिस, विप्रो, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और टेक महिंद्रा इस साल 110,000 से ज्यादा लोगों को भर्ती करेंगी। पिछले साल इन कंपनियों ने 90,000 से अधिक भर्तियां की थी। स्पेशलिस्ट स्टाफिंग एजेंसी Xpheno के को-फाउंडर कमल करंत ने कहा कि नया वित्त वर्ष हायरिंग गतिविधियों में तेजी के साथ शुरू हुआ है। हायर प्रोजेक्टेड एट्रीशन, फ्रेशर हायरिंग प्लान और मांग में बढ़ोतरी और आईटी खर्च की वापसी से हायरिंग एक्टिविटीज में 20 फीसदी तेजी आएगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News