माल, पार्सल की ढुलाई करने वाली ट्रेन में जल्द लगेंगे ‘ओटीपी'' आधारित ‘डिजिटल लॉक''

punjabkesari.in Tuesday, Feb 21, 2023 - 11:38 PM (IST)

बिजनेस डेस्क : रेलवे माल ढुलाई एवं पार्सल ट्रेन में वस्तुओं को चोरी होने से सुरक्षा प्रदान करने के लिए जल्द ही ‘ओटीपी' (वन टाइम पासवर्ड) आधारित ‘डिजिटल लॉक' प्रणाली का उपयोग शुरू करने वाला है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। इस प्रणाली का आमतौर पर ट्रक में इस्तेमाल किया जाता है, जहां एक ‘स्मार्ट लॉक' मुहैया किया जाता है जिसमें ‘जीपीएस' (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) लगा होता है।

इसकी सहायता से वाहन की मौजूदगी के स्थान का पता चलता है और माल चोरी की आशंका घट जाती है। अधिकारियों ने बताया कि यह प्रणाली सुरक्षित ओटीपी पर पूर्णत: आधारित होगी, जिसका उपयोग ट्रेन के डिब्बे के दरवाजे खोलने और बंद करने में किया जाएगा। एक अधिकारी ने कहा, ‘‘सफर के दौरान माल तक पहुंच संभव नहीं होगी। डिब्बे को ओटीपी के जरिये खोला जाएगा और एक अन्य ओटीपी के जरिये इसे बंद किया जाएगा।

अभी, हम डिब्बे को सील करते हैं और हर स्टेशन पर सील के अनछुआ रहने को सुनिश्चित करते हैं। ''उन्होंने बताया कि प्रत्येक स्टेशन पर रेलवे के एक कर्मचारी को ओटीपी प्राप्त होगा कि माल का लदान या उसे उतारने की प्रक्रिया पूरी हो गई है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रणाली सुगम रहे। अधिकारियों ने बताया कि कम से कम तीन रेलवे जोन उन कंपनियों की पहचान करने के लिए सक्रियता से जुटे हैं, जो यह सेवा किफायती दर पर उसे मुहैया कर सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News