सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में फिर से निवेश का आया मौका, 28 फरवरी को खुलेगी 10वीं किस्त

punjabkesari.in Saturday, Feb 26, 2022 - 08:34 AM (IST)

मुंबईः सरकारी स्वर्ण बॉन्ड योजना 2021-22 के लिए निर्गम मूल्य 5,109 रुपए प्रति ग्राम तय किया गया है। इसमें निवेश के लिए सोमवार से आवेदन दिया जा सकता है। भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को कहा कि स्वर्ण बॉन्ड योजना 2021-22 की दसवीं किस्त अभिदान के लिए 28 फरवरी से चार मार्च तक खुली रहेगी। केंद्रीय बैंक ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, "स्वर्ण बॉन्ड का आधार मूल्य 5,109 रुपये प्रति ग्राम होगा।" 

सरकार ने आरबीआई के साथ परामर्श के बाद ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है। इनके लिए उन्हें डिजिटल माध्यम से भुगतान करना होगा। आरबीआई ने कहा, "ऑनलाइन भुगतान करने वाले निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 5,059 रुपए प्रति ग्राम होगा।" स्वर्ण बॉन्ड योजना 2021-22 की नौवीं किस्त दस से 14 जनवरी तक अभिदान के लिए खुली थी और इस दौरान निर्गम मूल्य 4,786 प्रति ग्राम सोना था। 

भारतीय रिजर्व बैंक भारत सरकार की ओर से बॉन्ड जारी करेगा। केंद्रीय बैंक के अनुसार ये बॉन्ड स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), नामित डाकघरों और एनएसई तथा बीएसई जैसे मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों के जरिए बेचे जाएंगे।

योजना के तहत आम निवेशक न्यूनतम एक ग्राम सोना और अधिकतम चार किलो ग्राम सोना के लिये निवेश कर सकते हैं। हिंदु अविभाजित परिवार चार किलो और न्यास तथा इसी प्रकार की इकाइयां प्रत्येक वित्त वर्ष में 20 किलो के लिये आवेदन कर सकती हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News