आेपेक, गैर-आेपेक देश तेल उत्पादन कटौती पर करेंगे बातचीत: रूस

punjabkesari.in Tuesday, Dec 06, 2016 - 05:35 PM (IST)

मॉस्को: रूस के उर्जा मंत्रालय ने आज कहा कि आेपेक और गैर-आेपेक सदस्य देश शनिवार को वियना में बैठक करेंगे। उनकी यह बैठक आेपेक देशों की तेल उत्पादन कटौती के फैसले के बाद हो रही है।

मंत्रालय ने एजेंसी को बताया कि उर्जा मंंत्री एलेक्जेंडर नोवक इस बैठक में हिस्सा लेंगे। गौरतलब है कि रूस ने कच्चा तेल उत्पादन में 2017 की पहली छमाही में प्रतिदिन 3,00,000 बैरल कटौती पर सहमति जताई है। कई महीनों की असहमति के बाद पिछले सप्ताह ही आेपेक सदस्य देशों ने आठ साल में पहली बार तेल उत्पादन में कटौती पर सहमति जताई है।

यह समझौता कई सप्ताह की अनिश्चितता के बाद हुआ है। आेपेक के सदस्यों देशों के बीच इस बात को लेकर सहमति नहीं बन पा रही थी कि कटौती का ज्यादा बोझ कौन उठाएगा।

कच्चा तेल उत्पादन में कटौती की घोषणा के बाद तेल के दाम चढ़ गए। कई विश्लेषकों ने इतनी वृद्धि की उम्मीद नहीं की थी। आेपेक की उत्पादन कटौती की घोषणा के बाद कचचे तेल के दाम 16 माह की उंचाई पर पहुंच गए लेकिन आेपेक के फैसले की चमक फीकी पडऩे से अगले ही दिन इसमें गिरावट भी आ गई।

तेल के दाम 50 डॉलर से उपर पहुंचते ही अमरीका में शेल गैस उत्पादकों ने अपने तेल खोज करने वाली मशीनों से धूल झाडऩी शुरू कर दी ताकि उत्पादन बढ़ाया जा सके। इससे आेपेक की उत्पादन कटौती का असर कम हो गया।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News