बैंक जाने से पहले जरूर पढ़ें ये खबर, मिलेंगी सिर्फ जरूरी सुविधाएं

punjabkesari.in Monday, Mar 23, 2020 - 11:38 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए देश के तमाम शहरों में लॉकडाउन के बीच यदि आप बैंक जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। रविवार को देश भर में जनता कर्फ्यू के बाद सोमवार यानि 23 मार्च से बैंकों में गैर-जरूरी सेवाओं को बंद कर दिया गया है। इंडिया बैंक एसोसिएशन (आईबीए) ने रविवार को इस बारे में जानकारी दी है। इसके अलावा आईबीए ने बैंकों से कहा है कि वे चुनिंदा बैंक शाखाओं को खोलने का फैसला करें। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए बैंकों ने अपने स्टाफ की संख्या में 50 फीसदी तक कमी की है।

PunjabKesari

बैंकों में मिलेंगी बस ये सुविधाएं
सभी बैंकों में अब कैश डिपॉजिट और विड्रॉल, चेक क्लियरिंग की सुविधा, रेमिटेंस और सरकारी लेनदेन का ही काम किया जाएगा। इसके अलावा अन्य सभी सुविधाओं को बंद कर दिया गया है। यदि इस बीच आप बैंकों से नया लोन लेना चाहते हैं, मौजूदा लोन की शर्तों में किसी तरह के बदलाव के लिए बात करना चाहते हैं तो फिर ऐसे काम नहीं हो सकेंगे। ये सभी सुविधाएं आज यानी 23 मार्च से सभी बैंक ब्रांचों में बंद कर दी जाएंगी।

PunjabKesari

बैंकों की अपील, बेहद जरूरी हो तभी आएं
एसोसिएशन ने कहा कि हम अपने मूल्यवान ग्राहकों को जरूरी बैंकिंग सेवाएं लगातार मुहैया करा रहे हैं। हालांकि हमारी अपील है कि शाखाओं में तभी आएं, जब बेहद जरूरी काम हो। हमारे कर्मचारी भी आपकी तरह ही चुनौती का सामना कर रहे हैं और हम आपसे ऐसी स्थिति में मदद की मांग करते हैं।

PunjabKesari

जानें, क्या कोरोना से निपटने का बैंकों का प्लान
दरअसल आरबीआई और बैंकों ने कोरोना से निपटने के लिए जो प्लान तैयार किया है, उसमें गैर-जरूरी सेवाओं में लगे कर्मचारियों को छुट्टी दी गई है, जबकि अन्य जरूरी सेवाओं में लगे कर्मचारियों शाखाओं पर बुलाया जा रहा है। हालांकि उनकी संख्या भी कम की गई है और रोटेशनल आधार पर बैंक शाखाओं में बुलाया जा रहा है। इंडसइंड बैंक के सीईओ रमेश सोबती ने कहा कि कार्य स्थलों को बांट दिया गया है और लोग घरों से ही काम कर रहे हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News