दुनियाभर में 112 लोग करते हैं यह काम, भारत में सिर्फ 1 के पास यह नौकरी

punjabkesari.in Thursday, Aug 08, 2019 - 02:14 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः आज कल युवा वर्ग अपने करियर को लेकर बहुत सजग है। पहले की तरह युवा दूसरों को देख कर अपने करियर का चुनाव नहीं करते। मौजूदा समय में नौकरियों के कई नए क्षेत्र अस्तित्व में आए हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक ऐसा भी प्रोफेशन है, जिसमें दुनियाभर में सिर्फ 112 लोग ही काम करते हैं। यह प्रोफेशन है पानी टेस्टिंग का।

भारत में सिर्फ गणेश अय्यर करते यह काम
पानी के टेस्ट भी अलग-अलग होते हैं, जिनमें हल्का, फ्रूटी, वुडी आदि टेस्ट होते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में इस प्रोफेशन में सिर्फ एक व्यक्ति है, जिनका नाम है गणेश अय्यर। गणेश अय्यर देश के इकलौते सर्टिफाइड वाटर टेस्टर हैं। गणेश ने बताया कि जब वह लोगों को बताते हैं कि वह एक वाटर टेस्टर हैं तो लोग खूब हंसते हैं क्योंकि एक तरफ हमारे देश में पीने के साफ पानी की इतनी कमी है, वहीं दूसरी तरफ मैं एक वाटर टेस्टर हूं।
PunjabKesari
आने वाले दिनों में बढ़ेगी मांग
गणेश ने बताया कि इस सर्टिफिकेट के बारे में उन्होंने साल 2010 में पहली बार सुना था। इसके बाद उन्होंने जर्मनी के एक इंस्टीट्यूट Doemens Academy in Graefelfing से सर्टिफिकेट कोर्स किया। उनके अनुसार पानी की अलग-अलग पहचान होती है और वह अपने आप यूनिक होता है। इसके फायदे और टेस्ट भी अलग होते हैं। गणेश का कहना है कि आने वाले दिनों में रेस्टोरेंट बिजनेस में इस प्रोफेशन की काफी अहमियत होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News