बिगड़ेगा रसोई का बजट, दिवाली तक दोगुनी होगी प्याज की कीमत

punjabkesari.in Wednesday, Oct 17, 2018 - 10:59 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः महंगा प्याज एक बार फिर आपके खाने का जायका बिगाड़ सकता है।  महाराष्ट्र के लासलगांव मंडी में थोक प्याज की कीमत पिछले कुछ दिनों में 50 फीसदी की वृद्धि हो गई है। व्यापारियों का दावा है कि राज्य में सूखे जैसे हालात के चलते इस साल प्याज की पैदावार कम रहेगी। लासलगांव एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी है। दिवाली के मौके पर थोक मार्केट बंद रहेगा, जिससे प्याज की खुदरा कीमत बढ़कर 40 से 45 रुपए तक जा सकती है।

देशभर में प्याज की कीमतें लासलगांव एपीएमसी के हिसाब से तय होती हैं। पिछले शुक्रवार को प्याज की औसत थोक कीमत 12 रुपए प्रति किलो थी, जो सोमवार और मंगलवार को 50 फीसदी बढ़कर 18 रुपए प्रति किलो हो गई। फिलहाल बाजार में पहले का प्याज आ रहा है। इस पर किसानों को 40 फीसदी का स्टोरेज लॉस उठाना पड़ा है। अभी देश भर के ज्यादातर इलाकों में प्याज की खुदरा कीमतें 15 से 20 रुपए प्रति किलो के बीच चल रही हैं।

व्यापारियों का दावा है कि लंबे समय तक बारिश नहीं होने और गर्मी बढ़ने से प्याज की खरीफ पैदावार में काफी कमी आ सकती है। सिर्फ एक पखवाड़े पहले तक व्यापारी कीमतों में मामूली बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे थे क्योंकि महाराष्ट्र में खरीफ प्याज की फसल में तीन हफ्ते की देरी हो रही थी। हालांकि, राज्य में इसका पिछला स्टॉक काफी ज्यादा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News