बांग्लादेश में 220 रुपए किलो बिक रहा प्याज, खुद PM शेख हसीना ने खाना किया बंद

punjabkesari.in Monday, Nov 18, 2019 - 09:53 AM (IST)

नई दिल्लीः बांग्लादेश में प्याज की कीमतें आसमान छू रही हैं। बांग्लादेश में प्याज करीब 220 रुपए (भारतीय) किलो बिक रहा है। प्याज की बढ़ती कीमतों के बीच वहां की सरकार ने हवाई जहाज से तुरंत प्याज आयात करने का फैसला किया है। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने भोजन की सूची से प्याज को हटा दिया है। भारत से निर्यात रोक दिए जाने के बाद उसके पड़ोसी देशों में प्याज के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं।
PunjabKesari
पीएम शेख हसीना ने प्याज खाना किया बंद
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के उप-प्रेस सचिव हसन जाहिद तुषार ने कहा कि प्याज हवाई जहाज से मंगाया जा रहा है। उधर प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने अपने खाने पीने में प्याज का इस्तेमाल बंद कर दिया है। उन्होंने कहा कि ढाका में प्रधानमंत्री के आवास पर किसी भी भोजन में प्याज का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है।
PunjabKesari
प्याज की फसल को भारी नुकसान
भारत में मॉनसून की भारी वर्षा के कारण प्याज की फसल को नुकसान हुआ, जिससे उत्पादन कम हुआ है। दक्षिण एशिया के देशों में प्याज खान-पान का अहम हिस्सा है और यह राजनीतिक लिहाज से भी काफी संवेदनशील खाद्य उत्पाद है। बांग्लादेश में एक किलो प्याज का दाम आमतौर पर 30 टका (करीब 25 रुपए किलो) रहता है, लेकिन भारत से निर्यात बंद होने और उपलब्धता कम होने के बाद प्याज का दाम तेजी से बढ़कर 260 टका (करीब 220 रुपए किलो) पर पहुंच गया है।
PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News