ओला बना रही है दुनिया का सबसे बड़ा टू-व्हीलर चार्जिंग नेटवर्क

4/23/2021 3:42:21 PM

नई दिल्लीः ओला इलेक्ट्रिक ने विश्व का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक दोपहिया चार्जिंग नेटवर्क स्थापित करने की योजना का आज खुलासा किया। सॉफ्टबैंक समर्थित ओला इलेक्ट्रिक अपने सभी इलेक्ट्रिक दोपहिया के ग्राहकों को चार्जिंग समाधान प्रदान करने की योजना बना रही है। इसने ओला हाइपरचार्जर नेटवर्क का खुलासा किया है, जो आगामी महीनों में ओला स्कूटर के साथ शुरू हो रहे इसके आने वाले दोपहिया उत्पादों के लिए चार्र्जिंंग नेटवर्क है।

ओला हाइपरचार्जर नेटवर्क इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों का दुनिया का सबसे विस्तृत और सघन चार्जिंग नेटवर्क होगा, जिसमें 400 शहरों में 1,00,000 से ज्यादा चार्जिंग प्वाइंट होंगे। पहले ही साल में ओला भारत के 100 शहरों में 5,000 से अधिक चार्जिंग प्वांइट स्थापित कर रही है, जो देश में चार्जिंग के मौजूदा बुनियादी ढांचे से दोगुने हैं। ओला इसे अपने सहयोगियों के साथ पांच साल की अवधि में दो अरब डॉलर की अनुमानित लागत के साथ स्थापित करेगी।

ओला के चेयरमैन और समूह के मुख्य कार्याधिकारी भवीश अग्रवाल ने कहा 'हमारे लिए बड़े स्तर पर इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने और आक्रामकता सुनिश्चित करने के लिए एक मजबूत चार्जिंग नेटवर्क की आवश्यकता है।' उन्होंने कहा कि हमारे देश में बुनियादी ढांचे की एक प्रमुख कमी चार्जिंग नेटवर्क रहा है। अग्रवाल ने कहा कि इलेक्ट्रिक गतिशीलता का भविष्य है और ओला इलेक्ट्रिक वाहन के मालिक होने के संपूर्ण उपयोगकर्ता अनुभव की पुनर्कल्पना कर रही है। एक व्यापक चार्जिंग नेटवर्क बनाने की योजना इसी का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा है। अग्रवाल ने कहा 'विश्व का सबसे बड़ा और सघन दोपहिया वाहन चार्जिंग नेटवर्क बनाकर हम ग्राहकों द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाए जाने और उद्योग को तेजी से इलेक्ट्रिक की ओर ले जाने में प्रभावशाली तरीके से तेजी लाएंगे।'

भारत में अब ओला एथेर एनर्जी, हीरो इलेक्ट्रिक और टीवीएस मोटर कंपनी जैसी इलेक्ट्रिक दोपहिया विनिर्माताओं के साथ प्रत्यक्ष प्रतिस्पर्धा में है। हालांकि अग्रवाल ने कहा है कि यह चार्जिंग नेटवर्क अन्य इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियों के लिए उपलब्ध नहीं होगा और केवल ओला इलेक्ट्रिक के ग्राहकों के लिए ही उपलब्ध रहेगा।

अग्रवाल ने कहा कि यह एक सतर्क रणनीतिक विकल्प है। उन्होंने कहा कि पारिस्थितिक तंत्र के दोनों सिरों-वाहन और चार्जिंग के बुनियादी ढांचे को नियंत्रित करते हुए कंपनी ग्राहकों को बेहतरीन निर्बाध अनुभव प्रदान करने में सक्षम होगी। उन्होंने कहा कि एलन मस्क की टेस्ला और चीन की इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माता निओ ने भी अपने स्वामित्व वाले चार्जिंग पारिस्थितिक तंत्र और रणनीति शुरू की दी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

static