Nvidia और रिलायंस का AI में बड़ा दांव, भारत में तैयार करेंगे इंफ्रास्ट्रक्चर

punjabkesari.in Thursday, Oct 24, 2024 - 03:51 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दिग्गज अमेरिकी सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी कंपनी एनवीडिया (Nvidia) ने भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के लिए मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के साथ साझेदारी की है। इस महत्वपूर्ण घोषणा का ऐलान एनवीडिया एआई समिट 2024 में हुआ, जो पहली बार भारत में आयोजित किया जा रहा है। समिट के दौरान, एनवीडिया के सीईओ जेनसेन हुआंग (Jensen Huang) ने मुंबई में मुकेश अंबानी के साथ बातचीत करते हुए इस साझेदारी की जानकारी दी।

जल्द ही AI सॉल्यूशन्स का निर्यात करेगा भारत

जेनसेन हुआंग ने गुरुवार को कहा कि विश्व के कंप्यूटर इंडस्ट्री के लिए सभी के पसंदीदा भारत में 2024 में कंप्यूटिंग क्षमता में 20 गुना बढ़ोतरी होगी और वो जल्द ही प्रभावशाली एआई सॉल्यूशन्स का निर्यात करेगा। हुआंग ने भारत में अपने इकोसिस्टम के एक्सपेंशन के लिए एनवीडिया की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने कहा, "भारत दुनिया की कंप्यूटर इंडस्ट्री के लिए बहुत प्रिय है, आईटी इंडस्ट्री का सेंटर है और विश्व की लगभग प्रत्येक कंपनी की आईटी के सेंटर में है।"

AI डेवलपमेंट और डिस्ट्रीब्यूशन में पावरहाउस बनने की दिशा में देश

हुआंग ने कहा कि परंपरागत रूप से सॉफ्टवेयर एक्सपोर्ट का केंद्र रहा भारत, भविष्य में एआई एक्सपोर्ट में लीडर बनने के लिए तैयार है। हुआंग ने इस बात जोर दिया कि देश अब सॉफ्टवेयर प्रोडक्शन के लिए एक ‘बैक ऑफिस’ से एआई डेवलपमेंट और डिस्ट्रीब्यूशन में एक ‘पावरहाउस’ बनने की दिशा में बढ़ रहा है। उन्होंने कहा, ''लॉन्ग टर्म में, मैं उम्मीद करता हूं कि हम सभी के पास अपने खुद के एआई ‘को-पायलट’ होंगे।" 

AI से नौकरियों को कितना खतरा

एआई से नौकरी जाने को लेकर उत्पन्न चिंताओं पर हुआंग ने जोर देकर कहा कि एआई नौकरियों को पूरी तरह से खत्म नहीं करेगा, लेकिन ये काम करने के तरीके में बुनियादी बदलाव लाएगा। उन्होंने कहा, "एआई किसी भी प्रकार से नौकरी नहीं छीनेगा लेकिन जो व्यक्ति किसी काम को बेहतर ढंग से करने के लिए एआई का इस्तेमाल करेगा, वो नौकरी छीन लेगा।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News