रेलवे का बड़ा फैसला, अब रात में मोबाइल या लैपटॉप चार्ज नहीं कर सकेंगे यात्री

punjabkesari.in Wednesday, Mar 31, 2021 - 02:43 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः ट्रेन में सफर करने वालों के लिए एक जरूर खबर है। भारतीय रेलवे ने अपने नियमों में एक बड़ा बदलाव किया है। वेस्टर्न जोन (Western Railways) की ट्रेनों में अब रात में यात्री चार्जिंग प्वॉइंट की सुविधा नहीं मिलेगी। रात 11 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक चार्जिंग प्वॉइंट में बिजली की आपूर्ति बंद रहेगी। ऐसे में यात्री रात में अपना मोबाइल या लैपटॉप चार्ज नहीं कर सकेंगे। ट्रेनों में आग लगने की घटनाओं को देखते हुए इंडियन रेलवे के वेस्टर्न जोन ने ये फैसला लिया है।

PunjabKesari

इस फैसले से लाखों रेल यात्री प्रभावित होंगे। इस नियम से रात में यात्रा के दौरान मोबाइल चोरी जैसी घटनाएं नहीं होंगी। साथ ही ओवर चार्जिंग की वजह से मोबाइल ब्लास्ट की आशंका भी खत्म हो जाएगी।

PunjabKesari

बता दें कि 13 मार्च को दिल्ली-देहरादून शताब्दी एक्सप्रेस में आग लग गई थी। आग एक कोच से शुरू हुई और देखते ही देखते 7 कोच तक फैल गई। गनीमत ये रही कि आग की वजह से किसी यात्री को कोई नुकसान नहीं पहुंचा और सभी को सुरक्षित निकाल लिया गया। इस घटना के बाद रेलवे ने एक जांच कमेटी बनाई जिसमें ये बात सामने आई कि चार्जिंग सॉकेट की वजह से रेल के डिब्बों में आग लगी होगी।

PunjabKesari

2014 में जारी हुई थी एडवाइजरी 
आग लगने की घटना के बाद वेस्टर्न जोन ने कहा है कि वह साल 2014 में जारी की गई एडवायजरी का सख्ती से पालन करेंगे। दरअसल, रेलवे ने साल 2014 में सभी जोन को एक एडवाइजरी जारी की थी कि वह रात 11:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक कोशिश करें कि यात्री मोबाइल चार्ज ना करें। इससे लोगों को असुविधा भी होती है और आग लगने की दुर्घटना भी होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News