अब आपके आधार से जुड़ेगा ड्राइविंग लाइसेंस, सरकार जल्द ला रही है कानून

punjabkesari.in Monday, Jan 07, 2019 - 11:36 AM (IST)

नई दिल्लीः अब आपके आधार कार्ड से ड्राइविंग लाइसेंस भी जुड़ेंगा। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पंजाब में एक कार्यक्रम में कहा कि सरकार जल्द ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ने को अनिवार्य करेगी। कानून एवं इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, 'हम जल्द एक कानून लाने जा रहे हैं, जिसके बाद ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ना अनिवार्य होगा।'

ऐसे करें आधार से पैनकार्ड को लिंक
रविशंकर प्रसाद ने कहा कि अभी यह होता है कि दुर्घटना करने वाला कसूरवार व्यक्ति मौके से भाग जाता है और डुप्लीकेट लाइसेंस हासिल कर लेता है। यह उसको सजा से बचने में मदद करता है। बहरहाल, आधार से जोड़ने के बाद आप भले ही अपना नाम बदल लें लेकिन बॉयोमैट्रिक्स नहीं बदल सकते हैं। आप न आंख की पुतली को बदल सकते हैं और न ही उंगलियों के निशान को। आप जब भी डुप्लीकेट लाइसेंस के लिए जाएंगे तो प्रणाली कहेगी कि इस व्यक्ति के पास पहले से ड्राइविंग लाइसेंस है और इसे नया लाइसेंस नहीं दिया जाना चाहिए।

PunjabKesariडिजिटल इंडिया कार्यक्रम की प्रशंसा
केंद्र सरकार के 'डिजिटल इंडिया' कार्यक्रम की तारीफ करते हुए मंत्री ने दावा किया कि इसने शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के बीच के फर्क को पाटा है। प्रसाद ने कहा, '123 करोड़ आधार कार्ड जारी किए गए, 121 करोड़ मोबाइल फोन हैं, 44.6 करोड़ स्मार्ट फोन हैं, इंटरनेट के 56 करोड़ उपयोगकर्ता हैं। इसके अलावा ई-कॉमर्स में 31 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। भारत की आबादी 130 करोड़ है।' उन्होंने यह भी कहा कि 2017-18 में देश में डिजिटल तरीके से भुगतान करने में कई गुना इजाफा हुआ है।

PunjabKesari

 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News