ATM से नहीं, सिर्फ बैंक से मिलेंगे 200 रुपए के नए नोट!

punjabkesari.in Friday, Apr 07, 2017 - 05:11 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) 500 और 2000 रुपए के नए नोटों के बाद अब 200 रुपए के नए नोट लाने की तैयारी कर रही है। हालांकि यह नोट कैसा होगा? इसकी डिजाइन अभी तक जारी नहीं हुआ है। खास बात यह है कि ये नए नोट सिर्फ बैंक काऊंटर से ही प्राप्त हो सकेंगे। फिलहाल ये नोट ए.टी.एम. में उपलब्‍ध नहीं होंगे।

आर.बी.आई., बैंक शाखाओं के माध्यम से ही नए नोटों को लोगों तक प्रसारित करना चाहता है। आपको बता दें कि इसी तरह से 50 रुपए और 10 रुपए के नोट भी प्रसारित किए जाते हैं। मार्च महीने में आर.बी.आई. बोर्ड ने छोटे नोटों की कमी के चलते 200 रुपए का नोट लाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। 

एक सीनियर बैंकिंग आधिकारी ने मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत नहीं होने के कारण इस मुद्दे पर जवाब देने से मना कर दिया। हालांकि उन्होंने बताया कि ए.टी.एम. के माध्यम से नए मुद्रा नोटों को प्रसारित करने का मतलब भारत की 220,000 मशीनों को दोबारा ठीक कराना होगा, जिसमें एक महीने से अधिक समय लग सकता है।

अधिकारी ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 100 और 500 रुपए के कम मूल्य वाले नोटों को प्रसारित करने के लिए एक बड़ा प्रस्ताव है। लोग अभी भी 2000 रुपए का नोट लेने के इच्छुक नहीं हैं और इसलिए नोटों की अभी भी कमी बनी हुई है। समस्या इस वजह से और बढ़ गई क्योंकि सरकार और आर.बी.आई. 1000 रुपए के नोटों को समय से प्रसारित नहीं कर सका।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News