नितिन गडकरी ने बताया- FASTag की वजह से बचेगा 20 हजार करोड़ रुपए का ईंधन

punjabkesari.in Tuesday, Mar 02, 2021 - 12:34 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः केंद्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि हाल ही में टोल कलेक्शन के लिए अनिवार्य किए गए फास्टैग से सालाना 20 हजार करोड़ रुपए का ईंधन बचेगा और इससे देश के राजस्व में 10 हजार करोड़ की वृद्धि होगी। गडकरी देशभर के हाईवे पर मौजूद टोल प्लाजा की लाइव मॉनीटरिंग सिस्टम को लॉन्च करते हुए यह बात कही। इस सिस्टम के जरिए ट्रैफिक और वेटिंग टाइम की रियल टाइम जानकारी मिलेगी और यदि कहीं कोई रुकावट है तो उसे दूर करने में मदद मिलेगी। हर टोल प्लाजा के लिए प्रतिदिन 'डेली कंजेशन इंडेक्स' भी तैयार होगा।  

93% तक पहुंचा इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन
गडकरी ने कहा, ''कुल 80 फीसदी टोल प्लाजा पर वेटिंग टाइम शून्य है और इलेक्ट्रॉनिक तरीके से टोल कलेक्शन 93 फीसदी हो गया है, जोकि पिछले पखवाड़े में 80 फीसदी था।'' नितिन गडकरी ने उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक के साथ मिली गाड़ी का जिक्र करते हुए लाइव मॉनीटरिंग के फायदे बताए। गडकरी ने कहा कि हाल ही में एक उद्योगपति के घर के बाहर एक एक गाड़ी खड़ी मिली। अब यह देखा जा सकता है कि गाड़ी किस टोल प्लाजा से आई।

प्रतिदिन बनाई जा रही  33 किमी सड़क
गडकरी ने कहा है कि देश में राजमार्गों का निर्माण 33 किलोमीटर प्रतिदिन के नए रिकॉर्ड पर पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष में अभी तक 11,035 किलोमीटर राजमार्ग का निर्माण हुआ है जिससे हम यह उपलब्धि हासिल कर पाए हैं। गडकरी ने कहा, ''हम आज की तारीख तक 11,035 किलोमीटर राजमार्ग का निर्माण किया है। यह प्रतिदिन 32.85 किलोमीटर बैठता है, जो एक रिकॉर्ड है। मंत्री ने कहा कि 31 मार्च तक यह आंकड़ा 40 किलोमीटर प्रतिदिन पर पहुंच सकता है।''

गडकरी ने कहा कि यह उपलब्धि इस दृष्टि से भी महत्वपूर्ण हो जाती है कि इसे कोविड-19 महामारी के बीच हासिल किया गया है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही यह उपलब्धि मुंबई-दिल्ली एक्सप्रेसवे के एक मार्ग के निर्माण के विश्व रिकॉर्ड के करीब है। मंत्री ने कहा कि जिस समय उन्होंने मंत्रालय का प्रभार संभाला था उस वक्त राजमार्ग निर्माण की रफ्तार काफी सुस्त दो किलोमीटर प्रतिदिन थी। 3.85 लाख करोड़ रुपए के निवेश की 406 परियोजनाएं अटकी हुई थीं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News