बजट के बाद निर्मला सीतारमण की प्रेस कांफ्रेंस, बोली- अब टैक्स के नाम पर नहीं होगी प्रताड़ना

punjabkesari.in Saturday, Feb 01, 2020 - 03:46 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: बजट 2020 संसद में पेश करने के बाद नई दिल्ली के राष्ट्रीय मीडिया केंद्र में केंद्रीय वित्त मंत्री ने प्रेस कांफ्रेंस की। वित्त मंत्री ने बजट को विस्तार से बताते हुए कहा कि अब लोगों के हाथ में ज्यादा पैसा दिया। हम इनकम टैक्स को आसान बनाना चाहते थे और टैक्स रेट में कमी भी चाहते थे। अब लोग सुविधा के हिसाब से टैक्स स्लैब चुन सकेंगे। इतना ही नहीं अब टैक्स भरने के लिए किसी एक्सपर्ट की भी जरूरत नहीं पड़ेगर। 

 

वित्त मंत्री ने कहा कि सितंबर में कॉर्पोरेट टैक्स में कमी के दौरान भी इस बार की इनकम टैक्स वाला तरीका अपनाया गया था। अब टैक्स के नाम पर लोगों से  प्रताड़ना नहीं होगी। दरअसल निर्मला सीतारमण ने बजट में करदाताओं को बड़ी राहत देते हुए कर कानूनों को सरल बनाने के लिए नयी वैकल्पिक व्यक्तिगत आयकर व्यवस्था पेश की है।

 

इसके तहत 2.5 लाख रुपये तक की आय कर मुक्त रहेगी। 2.5 से पांच लाख तक की आय पर पांच प्रतिशत की दर से कर लगेगा, लेकिन 12,500 रुपये की छूट बने रहने से इस सीमा तक की आय पर कर नहीं लगेगा। पांच से साढ़े सात लाख रुपये तक की आय पर 10 प्रतिशत, साढ़े सात से 10 लाख रुपये तक की आय पर 15 प्रतिशत, 10-12.5 लाख रुपये तक की आय पर 20 प्रतिशत और 12.5 से 15 लाख रुपये तक की आय पर 25 प्रतिशत की दर से आयकर का प्रस्ताव है। पंद्रह लाख रुपये से ऊपर की आय पर 30 प्रतिशत की दर से आयकर लगेगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News