लखनऊ, गुवाहाटी और चेन्नई हवाई अड्डे पर बनेंगे नए टर्मिनल, सरकार ने दी मंजूरी

punjabkesari.in Wednesday, May 02, 2018 - 04:27 PM (IST)

नई दिल्लीः सरकार ने चेन्नई, गुवाहाटी और लखनऊ के हवाई अड्डों पर विस्तार एवं नए टर्मिनल के विकास के लिए पांच हजार करोड़ रुपए की परियोजना को आज मंजूरी दे दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज हुई आर्थिक मामलों की केंद्रीय मंत्रिमंडल की समिति की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव का अनुमोदन किया।

बैठक के बाद आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि लखनऊ हवाई अड्डे पर नए टर्मिनल की लागत 1232 करोड़ रुपए होगी। नया टर्मिनल बनने के बाद हवाई अड्डे का कुल क्षेत्र 88 हजार वर्ग मीटर हो जाएगा। हवाई अड्डे की क्षमता 26 लाख अंतर्राष्ट्रीय यात्री और घरेलू यात्री एक करोड 10 लाख प्रतिवर्ष होगी। चेन्नई हवाई अड्डे के नए टर्मिनल की लागत 2467 करोड़ रुपए होगी और इसका क्षेत्र 336000 वर्ग मीटर हो जाएगा। इसकी क्षमता भी बढ़कर तीन करोड 50 लाख यात्री प्रतिवर्ष हो जाएगी।

उन्होंने बताया कि पूर्वोत्तर क्षेत्र और दक्षिण पूर्व एशिया के प्रवेश द्वार गुवाहाटी हवाई अड्डे पर नया टर्मिनल बनाने के लिए 1383 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगें। इसकी क्षमता 90 लाख यात्री प्रतिवर्ष होगी। इससे सरकार की ‘एक्ट ईस्ट’ को बल मिलेगा तथा पूर्वोत्तर क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को प्रोत्साहन मिलेगा। नया टर्मिनल बनने के बाद हवाई अड्डे का कुल क्षेत्र 102500 वर्ग मीटर होगा। उल्लेखनीय सरकार ने गुवाहाटी हवाई अड्डे से आसियान देशों के लिए हवाई कनेक्टिविटी देने का फैसला लिया है और जल्द ही यहां से सिंगापुर के लिए उड़ान प्रारंभ होने की संभावना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News