कार बताएगी कि‍ आपको हार्ट अटैक आने वाला है

punjabkesari.in Wednesday, Jun 14, 2017 - 12:56 PM (IST)

नई दि‍ल्‍लीः साइंसटि‍स्‍ट एक नए सि‍स्‍टम को डेवलप कर रहे हैं जि‍ससे अगर कि‍सी कार चलाने वाले को हार्ट अटैक आने वाला होगा तो वह पहले ही पता चल जाएगा। इस फीचर आकस्‍मि‍क कार्डि‍एक की वजह से होने वाली सड़क दुर्घटना से बचने में मदद मि‍लेगी। यदि‍ कि‍सी व्‍यक्‍ति‍ को मेडि‍कल इमर्जेंसी होती है तो उसके साथ बैठे पैसेंजर्स और पीछे चलने वाले दूसरे लोगों को मौत या गंभीर चोट का सामना करना पड़ता है।

हार्ट अटैक से होती दुर्घटना 
अमरीका में मि‍शेगन यूनि‍वर्सि‍टी के कायवन नजारि‍यन ने कहा कि‍ बड़े पैमाने पर ड्राइविंग के दौरान मेडि‍कल कंडीशन की वजह से ट्रैफि‍क दुर्घटना होती हैं। खासतौर पर कार्डि‍ओ वेस्‍कूलर जैसे myocardial infraction और myocardial ischemia की वजह से दुर्घटना होती है।
PunjabKesari
नई टेक्‍नोलॉजी पर काम कर रही है टोयोटा 
जापान की ऑटोमोटि‍व कंपनी टोयोटा ऐसी टेक्‍नोलॉजी की ओर बढ़ रही है जि‍ससे ड्राइविंग करने वाले व्‍यक्‍ति‍ के फि‍जि‍ओलॉजी का एनालि‍सि‍स और उसे मॉनि‍टर कि‍या जा सके। साथ में यह भी अनुमान लगा सके कि‍ उसे कि‍सी प्रकार का कार्डि‍एक अटैक होने वाला है या नहीं।
PunjabKesari
कई चीजों पर हो चुका है काम 
नजारि‍यन ने कहा कि‍ हमने चुनौति‍यों, संभावि‍त सॉल्‍यूशन, हार्डवेयर ऑप्‍शन और अल्‍गोरि‍थमि‍क अप्रोच की पहचान की है जि‍सका इस्‍तेमाल कि‍या जा सकता है। हमने व्‍हीकल में टेक्‍नोलॉजी के साथ कार्डि‍एक इवेंट को पकड़ने की जांच की है। व्‍हीकल में ऐसे सि‍स्‍टम को लगाया जाएगा जो इसे मॉनि‍टर करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News