सोने की ज्वेलरी पर सख्ती का नया ऐलान, कुछ खास तरह के आभूषणों के इम्पोर्ट पर लगाई रोक

punjabkesari.in Wednesday, Jun 12, 2024 - 11:04 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः सरकार ने रत्नों से जड़े हुए कुछ खास तरह के सोने के आभूषणों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। मंगलवार को घोषित इस फैसले का उद्देश्य इंडोनेशिया और तंजानिया से आयात को कम करना है। विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) के अनुसार, भारत और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के बीच मुक्त शुल्क समझौते के तहत इन सोने के आभूषणों के आयात की अनुमति अभी भी रहेगी। वैध शुल्क दर कोटा (TRQ) के तहत बिना प्राधिकरण के इन वस्तुओं के आयात की अनुमति होगी। 

डीजीएफटी की अधिसूचना में कहा गया है कि मोती, कुछ हीरे और अन्य कीमती और मध्यम कीमती रत्नों से जड़े सोने के आभूषणों के लिए आयात नीति में संशोधन किया गया है। नीति की स्थिति तत्काल प्रभाव से 'मुक्त से प्रतिबंधित' में बदल गई है। इस श्रेणी के तहत ज्वैलरी के आयात के लिए सरकारी अनुमति या लाइसेंस की आवश्यकता होती है। एक उद्योग विशेषज्ञ ने इंडोनेशिया और तंजानिया से इन वस्तुओं के आयात में वृद्धि का उल्लेख किया। भारत का इंडोनेशिया के साथ मुक्त व्यापार समझौता है।

सोने के आयात में 30% की वृद्धि 

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, मजबूत घरेलू मांग के कारण वित्त वर्ष 2023-24 में सोने का आयात 30 प्रतिशत बढ़कर 45.54 अरब डॉलर हो गया। पिछले वित्त वर्ष में सोने का आयात 35 अरब डॉलर था। हालांकि, इस साल मार्च में कीमती धातु का आयात 53.56 प्रतिशत घटकर 1.53 अरब डॉलर रह गया।

सोने के आयात के प्रमुख स्रोत 

भारत के लिए सोने के आयात का सबसे बड़ा स्रोत स्विटजरलैंड है, जिसकी हिस्सेदारी करीब 40 प्रतिशत है। इसके बाद यूएई की हिस्सेदारी 16 प्रतिशत है, जबकि दक्षिण अफ्रीका की हिस्सेदारी करीब 10 प्रतिशत है। भारत के कुल आयात में सोने की हिस्सेदारी लगातार पांच प्रतिशत से अधिक रही है। सोने पर मौजूदा आयात शुल्क 15 प्रतिशत है। भारत, चीन के बाद दुनिया भर में सोने का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है। आयात की यह उच्च मात्रा मुख्य रूप से आभूषण उद्योग की मांग को पूरा करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News