राष्ट्रीय खुदरा नीति पासा पलटने वाली साबित होगी: कैट

punjabkesari.in Monday, Aug 05, 2019 - 09:01 AM (IST)

नई दिल्लीः व्यापारियों के संगठन कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने कहा है कि देश की पहली राष्ट्रीय खुदरा नीति पासा पलटने वाली साबित होगी। कैट ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल को बधाई दी है। राष्ट्रीय खुदरा नीति का मसौदा जल्द जारी होने वाला है।

कैट के महासचिव प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि देश भर के व्यापारिक समुदाय को राष्ट्रीय खुदरा नीति के मसौदे का बेसब्री से इंतजार है जिसमें वर्णित नीतियां निश्चित रूप से घरेलू व्यापार को काफी हद तक बढ़ाने में समर्थन प्रदान करेंगी। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से घरेलू व्यापार कभी भी किसी सरकार की प्राथमिकता में नहीं था और इस तरह यह अपने दम पर देश में विकसित हुआ है। कैट ने कहा कि यह पहली बार है कि मोदी सरकार ने अर्थव्यवस्था में व्यापारिक समुदाय की महत्वपूर्ण भूमिका को महसूस किया है और राष्ट्रीय खुदरा नीति तैयार करने का बड़ा निर्णय लिया है।

कैट ने कहा कि ऐसा लगता है की नीति में मूल रूप से खुदरा व्यापार के मुख्य विषय खुदरा व्यापार का आत्मनिर्भर विकास, उन्नयन और आधुनिकीकरण, एक लाइसेंस, छोटे व्यापारियों के लिए वित्त की आसान पहुंच, डिजिटलीकरण के लिए समर्थन, व्यापार के मौजूदा प्रारूप को मजबूत करना, सरकार के कानूनों और नियमों की अनुपालना, एसएमई द्वारा निर्यात को बढ़ावा देने पर जोर, कर संरचना का सरलीकरण आदि होगा। व्यापारियों के संगठन ने कहा कि खुदरा नीति उन मापदंडों और तौर-तरीकों की स्थापना के लिए पासा पलटले वाली साबित होगी, जिसके तहत देश में खुदरा व्यापार संचालित होगा। उन्होंने आगे कहा कि देश में लगभग सात करोड़ व्यापारी घरेलू व्यापार में लगे हैं और राष्ट्रीय खजाने में अपना योगदान दे रहे हैं। खुदरा क्षेत्र ने अब तक कारोबार को खुद व्यवस्थित किया है और यदि इस क्षेत्र को एक नीति दी जाती है, तो इसमें अभूतपूर्व वृद्धि होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News