सरकार को उम्मीद, GST विधेयक पारित होगा: जयंत

punjabkesari.in Saturday, Nov 28, 2015 - 05:16 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कांग्रेस के नेताओं से मुलाकात के एक दिन बाद सरकार ने आज उम्मीद जताई कि जी.एस.टी. विधेयक संसद में पारित हो जाएगा और इसे जल्दी ही लागू किया जाएगा।  

वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने आज पीएचडी वाणिज्य उद्योगमंडल की वार्षिक बैठक में कहा, "जी.एस.टी. पर हमें उम्मीद है हम उम्मीद पर कायम हैं।" देश के राजकोषीय ढांचे के बारे में अपने संबोधन में उन्होंने कहा, "जब भी जी.एस.टी. लागू होगा, वह भारत में स्वतंत्रता के बाद करों के क्षेत्र में सबसे क्रांतिकारी परिवर्तन होगा। इस तरह यह पास पलटने वाली बड़ी पहल होगा।"

मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को कल अपने आवास पर चाय पर आमंत्रित किया था जिसमें उन्होंने संसद में लंबित विधेयकों विशेष तौर पर वस्तु एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) संविधान संशोधन विधेयक पर चर्चा की।  

सरकार को एक अप्रैल 2016 से नई अप्रत्यक्ष कर प्रणाली लागू करने के लिए मौजूदा शीतकालीन सत्र में जी.एस.टी. विधेयक को संसद में पारित कराना होगा। सिन्हा ने कहा कि सरकार कर प्रणाली में सुधार की कोशिश कर रही है ताकि इसे और आसान और विश्वसनीय बनाया जा सके। इस दिशा में एक पहल रियातें खत्म कर कार्पोरेट आयकर की दर घटाकर 25 प्रतिशत पर लाना है। यह अभी 30 प्रतिशत है। उन्होंने कहा, "कार्पोरेट कर में छूट से छुटकारा पाने की एक वजह यह भी है कि हम कानूनी विवादों की संख्या कम करना चाहते हैं ताकि हमें विरोध-भाव तथा दबाव डाल कर वसूली वाली कर प्रक्रिया न अपनानी पड़े।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News