बड़े-बडे देशों को पछाड़ आगे बढ़ा भारत: मोदी

punjabkesari.in Tuesday, Aug 16, 2016 - 11:15 AM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकार द्वारा किए गए आर्थिक सुधारों का उल्लेख करते हुए आज कहा कि आर्थिक विकास दर के मामले में भारत ने दुनिया के बड़े-बड़े देशों को पीछे छोड़ दिया है और संयुक्त राष्ट्र की एक संस्था ने अगले 2 वर्षाें में सकल घरेलू उत्पाद (जी.डी.पी.) वृृद्धि मामले में भारत के 10 वें स्थान से तीसरे पायदान पर आने का अनुमान जताया है।  

 

मोदी ने 70वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा, "आर्थिक सुधार के लिए सरकार द्वारा लगातार किए गए प्रयासों का ही परिणाम है कि हमने आर्थिक विकास दर वृद्धि के मामले में दुनिया की बड़ी-बड़ी अर्थव्यवस्थाओं को पीछे छोड़ दिया है। विश्व बैंक, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष, विश्व आर्थिक मंच और साख निर्धारक एजैंसियों ने देश की प्रगति को सराहा है।" उन्होंने कहा कि यह सरकार के निरंतर प्रयासों का नतीजा है कि संयुक्त राष्ट्र के एक संस्थान ने अगले 2 साल में जी.डी.पी. दर में बढ़ौतरी के मामले में भारत के वैश्विक स्तर पर 10वें पायदान से ऊपर चढ़कर तीसरे स्थान पर आने का अनुमान जताया है। इसके अलावा कारोबार करने को आसान बनाने के लिए किए गए उपायों की बदौलत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफ.डी.आई.) के लिए भारत दुनिया का सर्वाधिक पसंदीदा गंतव्य बनकर उभरा है।   

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि लॉजिस्टिक समर्थन और बुनियादी ढांचा क्षेत्र के विकास के मामले में भारत की तुलना अब विकसित देशों के साथ की जाने लगी है जो हमारे लिए गर्व की बात है। विश्व आर्थिक मंच ने कहा है कि इस मामले में भारत पहले के मुकाबले 19 पायदान ऊपर चढ़ा है और तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने वैश्विक अर्थव्यवस्था को ध्यान में रखकर भारत को अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर लाने का आह्वान करते हुए कहा कि यदि हम ऐसा करने में सफल रहे तो भारत दुनिया के विकास में अपना योगदान दे पाएगा और विश्व की अर्थव्यवस्था का नेतृत्व कर सकेगा।  

 

मोदी ने कहा कि वर्तमान वैश्विक परिदृश्य में सभी देश एक दूसरे से जुडे हुए हैं और हम भले ही कितनी भी प्रगति कर लें लेकिन वैश्विक घटनाक्रम का असर सब पर पड़ता है। इसके मद्देनजर भारतीय अर्थव्यवस्था को वैश्विक मानकों के अनुरूप बनाना होगा और तब भारत विश्व का नेतृत्व कर सकेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News