अमरीका के प्रति भारत की कुछ नीतियां अब भी भेदभावपूर्ण: AFTI

punjabkesari.in Saturday, Oct 24, 2015 - 05:02 PM (IST)

वाशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार हालांकि, व्यापारिक रिश्तों को मजबूत बनाने पर काफी ध्यान दे रही है लेकिन अभी भी उसकी कई नीतियां एेसी हैं जो कि भारत में काम कर रहे अमरीकी विनिर्माताओं और व्यावसायिक कंपनियों के साथ भेदभाव करती हैं। एक व्यापारिक संगठन ने यह बात कही है।  

भारत में उचित व्यापार परिवेश पर नजर रखने वाली संस्था एलायंस फॉर फेयर ट्रेड विद् इंडिया (एएफटीआई) की यह रिपोर्ट अंतर्राष्ट्रीय व्यापार आयोग (आईटीसी) की भारत में 2014-15 के दौरान व्यापार और निवेश नीतियों पर रिपोर्ट जारी होने के एक दिन बाद आई। 

एएफटीआई की इस रिपोर्ट में उद्योग विशेष के मामलों का विस्तृत अध्ययन किया गया है और इसमें कहा गया है कि भारत में अभी भी कई एेसी नीतियां हैं जो कि भारत में काम कर रहे अमरीकी विनिर्माताओं और व्यवसायियों का रास्ता रोकतीं हैं अथवा उनके साथ भेदभाव करतीं हैं।   

एएफटीआई ने एक वक्तव्य में कहा है, "रिपोर्ट में जहां एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के व्यापार बढ़ाने के प्रयासों पर गौर किया गया है और भारत सरकार के नीतिगत मुद्दों पर बातचीत करने को सकारात्मक कदम बताया गया है वहीं यह कहा गया है कि भारत के व्यावसायिक और निवेश परिवेश में सुधार लाने के लिए उल्लेखनीय सुधारों को किया जाना अभी बाकी है।" वक्तव्य में कहा गया है, "हम दोनों देशों के नीतिनिर्माताओं के साथ काम करने के लिए तत्पर हैं जिसमें भारत में नीतियों में इस तरह सुधार हो जिससे कि व्यापार और निवेश की रुकावटें दूर हों। इसके साथ ही बौद्धिक संपदा और नवोन्मेषी माहौल बने जिससे कि अमरीका के साथ साथ भारतीय व्यवसाय की भी वृद्धि हो।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News