मायलैब का दावा, उसकी कोरोना वायरस टेस्ट किट से जांच में लगेगा कम समय

punjabkesari.in Wednesday, Mar 25, 2020 - 01:35 PM (IST)

मुंबई: बीमारियों की जांच समा के समाधान बनाने वाली पुणे की मायलैब डिस्कवरी सॉल्युशंस ने दावा किया कि उसके कोरोना वायरस जांच किट से जांच में लगने वाला समय घटकर ढाई घंटा रह जाएगा। अभी इस जांच में छह से सात घंटे का समय लग रहा है।कंपनी की जांच किट को सोमवार देर रात वाणिज्यिक उत्पादन के लिए वैधानिक अनुमति मिल गई।

कंपनी के सह - संस्थापक श्रीकांत पटोले ने कहा कि कंपनी की ‘मायलैब पैथोडिटेक्ट कोविड-19 क्वालिटेटिव पीसीआर किट’ से कोरोना वायरस की जांच में ढाई घंटे का समय लगता है क्योंकि इसमें स्क्रीनिंग और पुष्टि का काम साथ - साथ होता है। जबकि मौजूदा समय में इस जांच में छह से सात घंटे का वक्त लगता है। उन्होंने कहा कि उसके लोनावला स्थित संयंत्र में प्रतिदिन ऐसी 15,000 किट बना सकती है जिसे बढ़ाकर 25,000 किट प्रतिदिन तक किया जाएगा।

कंपनी की ‘मायलैब पैथोडिटेक्ट कोविड-19 क्वालिटेटिव पीसीआर किट’ को सोमवार देर रात राष्ट्रीय वायरोलॉजी संस्थान, भारतीय आर्युविज्ञान अनुसंधान परिषद और केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएसको) से वाणिज्यिक उत्पादन की अनुमति मिल गयी है। पटोले ने कहा कि 25 वैज्ञानिकों की टीम ने इस किट पर छह हफ्ते पहले ही काम शुरू कर दिया था। हमें कोरोना वायरस के भारत में आने का खतरा था। भारत में अभी तक करीब 500 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए है जबकि नौ लोगों की इससे मौत हो चुकी है।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News