Mutual Fund: इक्विटी म्यूचुअल फंड की मजबूत गति जारी, अगस्त में 3% बढ़ा निवेश

punjabkesari.in Wednesday, Sep 11, 2024 - 01:56 PM (IST)

नई दिल्लीः इक्विटी म्यूचुअल फंड्स ने अगस्त में 38,239 करोड़ रुपए का निवेश प्राप्त किया, जो जुलाई के 37,113 करोड़ रुपए से तीन प्रतिशत अधिक है। यह लगातार 42वें महीने है जब इक्विटी कोषों में शुद्ध प्रवाह जारी है। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों के अनुसार, इस महीने निवेश में वृद्धि थीम आधारित योजनाओं और एसआईपी (सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) के प्रवाह से हुई है।

कोटक महिंद्रा एएमसी के राष्ट्रीय प्रमुख मनीष मेहता ने कहा, "एनएफओ (नई कोष पेशकश) के कारण क्षेत्रीय और विषयगत श्रेणियों में मजबूत प्रवाह देखा गया है। एनएफओ निवेशकों के लिए एकमुश्त राशि आवंटन करने का पसंदीदा मार्ग बन गया है।"

कुल मिलाकर, म्यूचुअल फंड उद्योग में अगस्त में 1.08 लाख करोड़ रुपए का निवेश हुआ, जबकि जुलाई में यह आंकड़ा 1.9 लाख करोड़ रुपए था। इस निवेश के साथ, उद्योग की प्रबंधन के तहत शुद्ध परिसंपत्तियां अगस्त के अंत में 66.7 लाख करोड़ रुपए के सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गईं, जो जुलाई के अंत में 65 लाख करोड़ रुपए थीं।

अगस्त में इक्विटी स्कीम्स, सेक्टर या थीमैटिक फंड्स ने 18,117 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश आकर्षित किया, हालांकि यह जुलाई के 18,386 करोड़ रुपए और जून के 22,352 करोड़ रुपए से कम है। ऋण-उन्मुख योजनाओं में अगस्त में 45,169 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश हुआ, जो पिछले महीने के 1.2 लाख करोड़ रुपए से 62 प्रतिशत कम है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News