केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा दे सकती है मोदी सरकार

punjabkesari.in Thursday, Aug 09, 2018 - 07:46 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः केंद्र सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती हैष अब सरकारी कर्मचारियों को लीव ट्रैवल कंसेशन (एलटीसी) पर विदेश की यात्रा करने का मौका मिल सकता है। सूत्रों की मानें तो लंबे विचार के बाद इस प्रस्ताव को मान लिया गया है। हालांकि केंद्रीय कर्मचारी कौन-कौन से देश जा सकते हैं, इस बारे में सरकार तय करेगी। शुरुआत में दस देशों में घूमने की अनुमति दी जा सकती है।
PunjabKesari
देश के अंदर घूमने का है प्रावधान
कार्मिक व प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के अनुसार, यह सुविधा कब से और किन देशों के लिए मिलेगी, यह पीएम मोदी के निर्देश के बाद तय किया जाएगा। विदेश मंत्रालय के अनुसार, इस पहल के बाद जिन देशों में लाखों कर्मचारी अपने परिवार के साथ जाएंगे, वहां के संबंध भारत से मजबूत होंगे। मालूम हो कि देश के लगभग 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को घूमने के लिए छुट्टी और ब्याज रहित अडवांस देने का प्रावधान है। अभी तक वे परिवार के साथ देश के अंदर ही घूम सकते थे।
PunjabKesari
ट्रेनों में मिलेगी LTC की अनुमति
एलटीसी के तहत कर्मचारियों को टिकट के पैसे वापस मिलते हैं। डीओपीटी ने इस बारे में कहा है कि स्थानीय यात्राओं पर आए खर्च और किसी इमरजेंसी खर्च को एलटीसी के तहत स्वीकार नहीं किया जाएगा, लेकिन प्रीमियम या सुविधा ट्रेनों और तत्काल जैसी सेवाओं को एलटीसी के तहत अनुमति दी गई है। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News