बेटी की शादी के लिए मोदी सरकार दे रही 40 हजार रुपए? जानें क्या है सच्चाई

punjabkesari.in Sunday, Nov 01, 2020 - 02:48 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: इस समय सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि मोदी सरकार ‘प्रधानमंत्री कन्या विवाह योजना’ के तहत बेटियों के विवाह के लिए 40,000 रुपए तक की धनराशि दे रही है। लेकिन इस खबर की पड़ताल करने पर पता चला कि यह खबर गलत है। खुद पीआईबी फैक्ट चेक ने इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी कि यह खबर पूरी तरह से फर्जी है। इस तरह किसी के भी खाते में पैसे ट्रांसफर नहीं किए जा रहे हैं और केंद्र सरकार का अभी ऐसा कुछ करने का कोई प्लान नहीं है।

PunjabKesari
वायरल मैसेज
बता दें कि Youtube पर बड़ी तेजी से एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में केंद्र सरकार द्धारा बेटी की शादी के लिए पैसे देने की बात कही जा रही है। वीडियो में 40,000 रु तक स्कीम के बारे में बताया जा रहा है और इसे ‘प्रधानमंत्री कन्या विवाह योजना’ का नाम दिया है। 

 


जानें सच्चाई
वीडियो देखने के बाद पीआईबी ने फैक्ट चेक करने के बाद कहा कि वीडियो करीब एक साल पुराना है, जिसे 17 नवंबर 2019 को यूट्यूब पर डाला गया था। अब इसे सोशल मीडिया पर वायरल किया किया जा रहा है। पीआईबी ने कहा कि वायरल मैसेज पूरी तरह से फर्जी और ऐसी कोई योजना नहीं है। पीआईबी ने कहा है कि इस तरह किसी के भी खाते में पैसे ट्रांसफर नहीं किए जा रहे हैं और केंद्र सरकार का अभी ऐसा कुछ करने का कोई प्लान नहीं है। ऐसी खबरों से बचकर रहें। क्योंकि फर्जी दावे आपके बैंक बैलेंस को खत्म कर सकते हैं।

ऐसी खबरों की यहां करें शिकायत
अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए PIB Fact Check की मदद ले सकते हैं। कोई भी व्यक्ति संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 918799711259 पर भेज सकता है या फिर pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकता है।
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News