बैंक ही नहीं, 24 कंपनियों और 18 व्यापारियों को चूना लगा चुके हैं मोदी-चोकसी

punjabkesari.in Monday, Feb 19, 2018 - 01:08 PM (IST)

नई दिल्लीः पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) में 11,400 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के मामले की रोजाना नए तथ्य सामने आ रहे हैं। इस महाघोटाले के आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने डायमंड फर्म बनाकर सिर्फ सरकारी बैंकों को ही नहीं लूटा, बल्कि 24 कंपनियां और 18 बिजनेसमैन भी इनकी ठगी के शिकार हुए हैं। इन सभी ने इन दोनों के खिलाफ धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई है।

पैसे लिए लेकिन गहने नहीं दिए
इन कंपनियों या बिजनेसमैन ने 2013 से 2017 के बीच इनके ज्वैलरी ब्रांड की फ्रैंचाइजी ली थी। अब इन्होंने मोदी-चोकसी की धोखाधड़ी और फर्जीवाड़े की वजह से वित्तीय दिवालियापन की आपराधिक शिकायत दर्ज कराई है। इन कंपनियों और व्यापारियों ने चोकसी की गीतांजलि ज्वैलरी गिली के फ्रेंचाइजी शोरूम दिल्ली, आगरा, मेरठ, बेंगलुरु, मैसूर, करनाल और गुजरात और राजस्थान के कई शहरों में खोले थे। इन मामलों में आपराधिक धोखाधड़ी, फर्जीवाड़े और समझौता तोड़ने का केस दर्ज किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक इन मामलों में चोकसी की फर्म ने अलग-अलग कंपनियों और व्यापारियों से 3 करोड़ से लेकर 20 करोड़ रुपए तक लिए, पर उन्हें हीरे और दूसरे गहने नहीं भेजे।

हर बार FIR रद्द कराने की कोशिश
जिन लोगों ने कंपनी से फ्रैंचाइजी ली थी, उनके और मेहुल की कंपनी के बीच 3 साल का करार हुआ था। कंपनियों को इस फ्रैंचाइजी के लिए हर साल 12 फीसदी सिक्यॉरिटी मनी मिनिमम गारंटी कमिशन के तहत जमा करानी थी। एक एफआईआर में शिकायत है कि कंपनी की ओर से काफी कम कीमत के गहने भेजे गए थे। फ्रैंचाइजी में इन गहनों की कीमत मार्केट रेट के कम से कम तीन-चार गुना ज्यादा थी। जानकारी के मुताबिक कई मामलों में कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद ही एफआईआर दर्ज हो सकी। यह भी पता चला है कि चोकसी ने कई मामलों में एफआईआर रद्द कराने की कोशिश की थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News