Upcoming IPO: जल्द आने वाला है Mobikwik का 700 करोड़ का IPO, SEBI का ग्रीन सिग्नल

punjabkesari.in Tuesday, Sep 24, 2024 - 04:33 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अगर आप भी आईपीओ में निवेश करने के शौकीन हैं तो आपके लिए एक अहम खबर है। डिजिटल पेमेंट सर्विस प्रदान करने वाली कंपनी Mobikwik का आईपीओ (इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग) जल्द ही आने वाला है। इस आईपीओ को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) से मंजूरी मिल गई है। मोबिक्विक के इस IPO का कुल साइज 700 करोड़ रुपए का है, जिसमें कंपनी के शेयरों का फेस वैल्यू 2 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से तय किया गया है।

यह भी पढ़ेंः GST अधिकारियों की बड़ी कार्रवाई, 10,700 फर्जी कंपनियों का पर्दाफाश

IPO से जुड़ी मुख्य जानकारियां

कंपनी द्वारा जमा कराए गए ड्राफ्ट पेपर्स के अनुसार, इस IPO में पूरी तरह से फ्रेश शेयर जारी किए जाएंगे। 700 करोड़ रुपए के आईपीओ में से 250 करोड़ रुपए कंपनी फाइनेंशियल सर्विसेज बिजनेस पर खर्च करेगी। इसके अलावा पेमेंट सर्विस बिजनेस के विस्तार के लिए 135 करोड़ रुपए की राशि का उपयोग किया जाएगा। साथ ही कुछ पैसे पेमेंट डिवाइस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के लिए भी खर्च किए जाएंगे।

PunjabKesari

ड्राफ्ट पेपर्स की जानकारी

मोबिक्विक एक प्रमुख डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म है, जिसके 14 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं। कंपनी ने इस साल 4 जनवरी को आईपीओ के लिए ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) दाखिल किया था। खास बात यह है कि इस आईपीओ में कोई भी शेयर ऑफर फॉर सेल के तहत जारी नहीं किए जाएंगे। इसका मतलब है कि आईपीओ से जुटाई गई सारी रकम सीधे कंपनी को मिलेगी।

यह भी पढ़ेंः Metal Stocks: चीन से आई इस खबर से भारतीय मेटल कंपनियां खुश, शेयरों में जबरदस्त तेजी

कंपनी के निवेशक

मोबिक्विक के निवेशकों में अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी, Bajaj Finance, सिकोइया कैपिटल और Peak XV Partners जैसे बड़े नाम शामिल हैं।

PunjabKesari

कंपनी की वित्तीय स्थिति

Mobikwik ने अपनी डिजिटल सेवाएं 2009 में शुरू की थीं और यह कंपनी पेटीएम, गूगल पे, और फोनपे जैसी कंपनियों से प्रतिस्पर्धा करती है। कंपनी की स्थापना बिपिन प्रीत सिंह और उपासना टाकू ने की थी। वित्त वर्ष 2023 में कंपनी को 83.8 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था, जबकि वित्त वर्ष 2024 में कंपनी ने 14.1 करोड़ रुपए का लाभ कमाया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News