इन शहरों में भी दौड़ेगी मेट्रो, सरकार कर रही है तैयारी

punjabkesari.in Friday, Feb 24, 2017 - 01:32 PM (IST)

नई दिल्लीः सरकार ने दिल्ली की लाइफ लाइन बन चुकी मेट्रो का रेल नेटवर्क जाल देश भर में फैलाने की कवायद शुरू कर दी है। सरकार की योजना मेट्रो 10 लाख की आबादी वाले शहरों में दौड़ाने की है। मेट्रो प्रोजेक्ट के निवेश मॉडल में सरकार ने बड़ा बदलाव किया है। मेट्रो रेल की नई पॉलिसी में पीपीपी मॉडल को बढ़ावा दिया जाएगा। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय अधिकारियों की मानें तो पॉलिसी की रुप-रेखा तैयार कर ली गई है। फिलहाल इसकी विस्तृत रिपोर्ट तैयार हो रही है। जल्द ही इसे सार्वजनिक किया जाएगा।

10 लाख की आबादी वाले शहरों में भी चलेगी मेट्रो
मंत्रालय अधिकारियों के अनुसार एनसीआर के अलावा मेट्रो रेल का प्रस्ताव 20 लाख से ऊपर की आबादी वाले शहरों के लिए मंजूर किया गया है। लेकिन बढ़ते शहरी प्रदूषण के मद्देनजर इको फ्रेंडली ट्रांसपोर्ट सिस्टम की जरूरत छोटे शहरों में भी महसूस की जा रही है। ऐसे में 10 लाख की आबादी वाले शहरों को भी मेट्रो रेल के दायरे में लाने पर संजीदगी से विचार हो रहा है।

बड़े पैमाने पर रकम की जरूरत 
निवेश के मौजूदा मॉडल में भी बदलाव किया जा रहा है। अभी केंद्र व राज्य सरकार आधा-आधा खर्च उठाती है लेकिन मेट्रो विस्तार में बड़े पैमाने पर धनराशि की जरूरत होगी। लिहाजा निजी निवेश को आकर्षित करने का नई पॉलिसी में खास जोर है। हर स्तर पर उन्हें निवेश की मंजूरी होगी। निवेशक प्रोजेक्ट को बनाने व चलाने का पूरा जिम्मा अपने हाथ ले सकता है। इसके उलट उसे प्रोजेक्ट विशेष के एक हिस्से में पूंजी लगाने की भी सुविधा होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News